बिहार-किसानों पर बढ़ी महंगाई की मार

तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार आइपीएल सट्टे में लाखों का दाँव लगाने वाले तीन सटोरिये पकड़े गए शराब और नकदी बरामद मोहला-मानपुर के ग्राम संबलपुर में नवीन पुलिस कैंप की स्थापना मल्लिकार्जुन खड़गे ने की गोरखपुर में जनसभा मतदान प्रतिशत हेतु जन जागरण कार्यक्रम चित्रकूट आज का राशिफल हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी

बिहार-किसानों पर बढ़ी महंगाई की मार

Gauri Manjeet Singh 05-04-2022 13:35:22

गौरी मंजीत सिंह, 
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

पटना: बिहार के किसानों पर बोझ बढ़ने वाला है। नीतीश सरकार किसानों का लगान/ मालगुजारी तीन गुना करने की तैयारी में है। बिहार के जिन इलाकों में सर्वे का काम पूरा हो जाएगा, वहां लगान की रकम तीन गुना बढ़ा दी जाएगी। पूरे बिहार में सर्वे का काम पूरा होने के बाद लगान की बढ़ी हुई रकम में एकरूपता आएगी। फिलहाल उन इलाकों के लिए अलग दर है, जहां रिविजन सर्वे हुआ था। जिन जिलों में कैडेस्ट्रल सर्वे हो चुके हैं वहां अलग दर से लगान वसूले जाएंगे। दर रिवाइज होने पर हर साल किसानों पर लगभग पांच सौ करोड़ का बोझ बढ़ जाएगा। 
दिल्ली में सामाजिक न्याय का प्रतीक अन्ना-कलैगनार अरिवलयम, जानें क्या है खासियत 
बता दें कि बिहार में सर्वे का काम पूरा होने के साथ ही लगान की दर भी रिवाइज होती है। बिहार के 20 जिलों में पहले चरण में सर्वे शुरू हुआ था, उनमें से ज्यादातर जगहों पर काम पूरा हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हरी झंडी के बाद विभाग नई लगान की दर घोषित कर देगी। 
नई
लगान दर की रेट क्या होगी? 

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने वास भूमि के लिए एक रुपए और कृषि भूमि के 60 पैसे प्रति डिसमिल दर लगान तय की है। फिलहाल किसान 20 पैसे प्रति डिसमिल की दर से लगान देते हैं। जिन जिलों में कैडेस्ट्रल सर्वे नहीं हुआ है वहां पुरानी दर ही लागू होगी। जिन 13 जिलों रिविजनल सर्वे भी हुआ है वहां की दर इससे कुछ ज्यादा है। अब नया सर्वे हो जाने पर राज्यभर में लगान की दर एक ही होगी। फिलहाल किसानों को चार तरह का शेष भी देना होता है। नई दर लागू होने पर सरकार शेष को लगान में मर्ज कर सकती है। 
इन जिलों में हो चुका है सर्वे 
कैमूर, बक्सर, रोहतास, पू. चम्पारण, मधुबनी, समस्तीपुर, सीवान, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, औरंगाबाद, भागलपुर, गया, भोजपुर, सारण, गोपालगंज और नवादा में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। 20 जिलों में सर्वे पहले से चल रहा है, जिसमें से ज्यादातर जिलों में सर्वे का काम पूरा हो चुका है। सर्वे का काम पूरा होते ही लगान की नई दर लागू हो जाएगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :