बांग्लादेश-पाकिस्तान को क्यों साथ ला रहा ड्रैगन?

पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प

बांग्लादेश-पाकिस्तान को क्यों साथ ला रहा ड्रैगन?

Deepak Chauhan 23-07-2020 16:24:41

पाकिस्तान और नेपाल के कंधे पर बंदूक रखकर भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ाने वाला चीन क्या नई खुराफात में जुट गया है? क्या पाकिस्तान और बांग्लादेश के रिश्तों पर दशकों पुराने बर्फ को चीन ही पिघला रहा है? क्या चीन भारत के खिलाफ अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच गठजोड़ कराना चाहता है? पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच बुधवार को हुई बातचीत से ऐसे कई सवाल उठ खड़े हुए हैं और हाल के कुछ घटनाक्रम पर नजर डालें तो इनका जवाब 'हां' ही मिलेगा।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन ने इमरान-हसीना के बीच बातचीत को दुर्लभ करार देते हुए बताया है कि कैसे पाकिस्तान और बांग्लादेश नजदीक आ रहे हैं। अखबार ने इसमें लिखा है कि ढाका में चीन के बढ़ते प्रभाव की वजह से पाकिस्तान के साथ उसकी नजदीकी बढ़ी है। दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार को लेकर जो कारण गिनाए गए हैं उनमें  भारत के संशोधित नागरिकता कानून का भी जिक्र किया गया है। 

चीन और दक्षिण एशिया की राजनीति पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों की मानें तो पाकिस्तान और बांग्लादेश की इस दोस्ती के पीछे ड्रैगन ही है। चीन पिछले कई सालों से भारत के पड़ोसी देशों को कर्ज और निवेश के जरिए अपना औपनिवेश
बनाने में जुटा है। पाकिस्तान तो उसका सदाबहार दोस्त है ही, हाल ही में ड्रैगन ने नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों को भी अपने एजेंडे में शामिल करने के लिए पूरा जोर लगा दिया है।

भारत के खिलाफ अपनी रणनीति के तहत उसने दक्षिण एशिया में पाकिस्तान को दूसरे देशों को भारत के खिलाफ माहौल बनाने का जिम्मा सौंपा है। हाल ही में जब नेपाल की केपी ओली सरकार ने भारत के खिलाफ नक्शा विवाद को बढ़ाया तो पाकिस्तान भी एक्टिव हो गया था। अब वह भारत की ओर से 1971 में मिले दर्द को भूलकर बांग्लादेश से हाथ मिलाने को तैयार हो गया है। 

डॉन के मुताबिक, दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच यह बात कई महीनों के प्रयास के बाद संभव हो पाई है। इस साल फरवरी में इमरान सिद्दकी को राजदूत नियुक्त किए जाने के बाद इस्लामाबाद ने ढाका के साथ दोस्ती बढ़ाने की पहल की। इस महीने सिद्दकी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री एक अब्दुल मोमेन से मुलाकात की थी। 

डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि हसीना से कोविड-19 पर बातचीत के अलावा इमरान खान ने बांग्लादेश के साथ बेहतर रिश्ते की अपील की। इमरान ने पाकिस्तान के बांग्लादेश के साथ बेहतर रिश्तों के महत्व पर बात की। उन्होंने सार्क के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता और क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :