अनलॉक 5.0 में अगले महीने से सिनेमाहॉल खोलने की तैयारी

गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल

अनलॉक 5.0 में अगले महीने से सिनेमाहॉल खोलने की तैयारी

Gauri Manjeet Singh 14-09-2020 12:01:07

पूरे देश में मूवी थिएटर 23 मार्च से बंद हैं। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइंस 30 सितंबर को खत्म हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि 1 अक्टूबर से नई गाइडलाइंस में सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दी जाएगी। मल्टीप्लेक्स कंपनियों के साथ-साथ सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में भी कोरोनावायरस से सेफ्टी को लेकर विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं।

पेपरलेस टिकट, सोशल डिस्टेंसिंग और लंबे ब्रेक...

मल्टीप्लेक्स कंपनियों के सीईओ का कहना है कि उन्होंने पेपरलेस टिकट, सीटों के बीच दूरी, लंबे ब्रेक और शो के बीच में सैनिटाइज करने की तैयारी की है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के आधार पर एसओपी बनाकर केंद्र को पहले ही भेज चुका है, ताकि जल्द से जल्द थिएटर खुल सकें।

एसओपी में मास्क, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर के साथ ही लॉबी-रेलिंग और दरवाजों की नियमित सफाई शामिल है।

साथ ही एक साथ दो स्क्रीन पर शो शुरू नहीं होंगे। इससे मल्टीप्लेक्स में भीड़ नहीं लगेगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सकेगा।

मल्टीप्लेक्स कंपनियों ने क्या विशेष व्यवस्था की है?

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने जो एसओपी बनाया है, उसे आईनॉक्स, सिनेपोलिस, पीवीआर, कार्निवाल सिनेमा समेत सभी कंपनियां अपना रही हैं।

इसके अलावा, आईनॉक्स ने टिकट बुकिंग के लिए एसएमएस व्यवस्था बनाई है। कस्टमर एंट्री पर ही क्यूआर कोड स्कैन कर सकेंगे।

आईनॉक्स ने ही एक ऐसा अल्गोरिदम बनाया है कि सीट बुक होने के तुरंत बाद एक सीट खाली रहेगी। नई बुकिंग पर अगली सीट दी जाएगी।

पीवीआर की बात करें तो उसने कस्टमर्स की सेफ्टी को प्राथमिकता देते हुए छह करोड़ रुपए का अलग से बजट तय किया है। इसमें सैनिटाइजर का खर्च भी शामिल है।

पीवीआर ने अपने मल्टीप्लेक्स में सैनिटाइजर के विशेष इंतजाम किए हैं। इन व्यवस्थाओं के लिए कंपनी ने छह करोड़ रुपए का बजट अलग से रखा है।

पीवीआर ने अपने मल्टीप्लेक्स में सैनिटाइजर के विशेष इंतजाम किए हैं। इन व्यवस्थाओं के लिए कंपनी ने छह करोड़ रुपए का बजट अलग से रखा है।

क्या दुनिया के अन्य देशों में खुल गए मूवी थिएटर?

हां, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन समेत ज्यादातर देशों ने सिनेमाहॉल अनलॉक कर दिए हैं। शुरू में कैपेसिटी कम रखी, अब वह भी 50% कर दी है।

चीन में 20 जुलाई को थिएटर खुले। 90% थिएटर 50% कैपेसिटी के साथ चल रहे हैं। मास्क, थर्मल स्कैनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। थिएटर में खाना-पीना मना है।

अमेरिका में अगस्त में थिएटर खुले। यहां खाना-पीना थिएटर हॉल में ले जा सकते हैं। कॉमस्कोर के मुताबिक, 20 अगस्त तक 1100 थिएटर खुल गए थे।

मिडिल ईस्ट में जून के दूसरे हफ्ते में थिएटर खुल गए थे। शुरुआत में कैपेसिटी 30% रखी थी, जिसे बाद में बढ़ाया। दुबई में थिएटर 50% कैपेसिटी से चल रहे हैं।

अक्टूबर में सिनेमाहॉल खुलना क्यों जरूरी है?

फिल्म थिएटर 23 मार्च से बंद है। ऐसे में मल्टीप्लेक्स कंपनियों ने सैकड़ों लोगों
को नौकरी से निकाला, लेकिन सिंगल स्क्रीन थिएटर बंद होने की कगार पर हैं।

बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहले ही 30 प्रतिशत थिएटर बंद होने के कगार पर हैं। यदि थिएटर अक्टूबर में भी नहीं खुले तो थिएटर बंद होने की संख्या बढ़ जाएगी।

थिएटर मालिकों को दो फिल्मों (अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की 83) से उम्मीदें हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये दो फिल्में ही दर्शकों को थिएटर ला सकती हैं।

इस साल की ज्यादातर बड़ी फिल्में ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो चुकी हैं या लाइन-अप हो गई हैं। इनमें अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, आलिया भट्ट की सड़क-2 और अजय देवगन की भुज शामिल है।

अब तक विद्या बालन की शकुंतला देवी, आयुष्मान और अमिताभ की गुलाबो सिताबो, सुशांत सिंह की दिल बेचारा तो पहले ही ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो चुकी है।

क्या नई फिल्मों का प्रोडक्शन शुरू हो गया है?

हां। पांच महीने बाद पिछले महीने ही सरकार ने फिल्मों, टीवी शो के प्रोडक्शन की अनुमति दी है। इसके तहत कैमरे के सामने एक्टर्स को मास्क न पहनने की छूट दी थी।

एक रिपोर्ट में निखिल आडवाणी के हवाले से कहा गया कि उनका प्रोडक्शन हाउस महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और राजस्थान में काम शुरू कर रहा है या कर चुका है।

183 अरब रुपए की भारतीय फिल्म इंडस्ट्री खराब दौर में है। मार्च में सूर्यवंशी की रिलीज टली। इसके बाद सर, संदीप और पिंकी फरार, हाथी मेरे साथी और 83 की रिलीज भी टल गई।

कई फिल्में जो पोस्ट-प्रोडक्शन स्टेज पर थीं, उनकी स्पीड भी अब बढ़ गई है। फुकरे 0.3, बंटी और बबली-2 जैसी फिल्मों का पोस्ट-प्रोडक्शन तेज कर दिया है।

जहां थिएटर शुरू हुए, वहां क्या हाल है?

पूरी दुनिया में जहां-जहां थिएटर शुरू हुए, वहां अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। 26 अगस्त को टेनेट रिलीज हुई। एक हफ्ते में 41 देशों से 53 मिलियन डॉलर कमाए।

इस साइंस-फिक्शन फिल्म ने यूके और आयरलैंड में पहले हफ्ते में करीब 39 करोड़ रुपए जुटाए। यूरोप, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका से कुल 37 मिलियन डॉलर कमाए।

21 अगस्त को रसेल क्रो की फिल्म अनहिंज्ड को नॉर्थ अमेरिका के 1823 स्थानों पर रिलीज किया गया। पहले ही वीकेंड पर इस फिल्म ने करीब 29 करोड़ रुपए की कमाई की।

स्पेन में 29 जुलाई को रिलीज फैमिली ड्रामा पाद्रे नो हे मास क्यू उनो 2 ने दो हफ्ते में 41.2 करोड़ रुपए कमाए। यह बॉक्स ऑफिस नंबर उम्मीद से 8% बेहतर है।

कोरियाई फिल्म डिलीवर अस फ्रॉम एविल 1,997 स्क्रीन पर रिलीज हुई। 5 अगस्त को रिलीज हुई और पहले ही दिन इसने 21.1 करोड़ रुपए कमाए। पांच दिन में 104 करोड़।

फ्रांस में 22 जून को जब हाउ टू बी अ गुड वाइफ रिलीज हुई तो 600 स्क्रीन पर 20 हजार लोगों ने उसे देखा। तब से लगातार नंबर बढ़ रहे हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :