टोक्यो पैरालंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे नोएडा के डीएम सुहास

भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता

टोक्यो पैरालंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे नोएडा के डीएम सुहास

Anjali Yadav 17-07-2021 14:32:31

अंजलि यादव,              
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,              


नई दिल्ली: कोराना वायरस के चलते को टाला गया ओलंपिक अब 24 अगस्त को जापान की राजधानी टोक्यो में शुरू होने वाला है. वहीं पैरालंपिक खेलों में गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई भी देश का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे. दरअसल, सुहास एलवाई का चयन गुरुवार को ओलंपिक के लिए हो गया है. वर्ल्ड बैडमिंटन फेडरेशन ने सुहास एलवाई का पैरालंपिक में चयन होने की पुष्टि की है. सुहास एलवाई ने बताया कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वह पहली बार देश के लिए पैरालंपिक में हिस्सा लेंगे. 
बता दें कि सुहास एलवाई देश के पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें पैरालिंपिक में हिस्सा लेने का मौका मिला है. सुहास इससे पहले युगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनैशनल टूर्नामेंट में कांस्य पदक और तुर्की इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत चुके हैं. वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर के शटलर सुहास एलवाई कई अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक भी जीत चुके हैं. वह जकार्ता पैरा एशियन गेम्स-2018 में कांस्य पदक विजेता पुरुष टीम में शामिल थे. 2017 में टोक्यो में हुए जापान ओपन पैरा बैडमिंटन टूर्नामेंट में उपविजेता रहे थे, जबकि युगल एसएल-4 वर्ग में कांस्य पदक जीता था. 

बचपन से था खेल का शौक 

गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई को बचपन से ही खेल का शौक
था। लेकिन, आईएएस में चयन से पहले वह क्रिकेट के खिलाड़ी थे. आईएएस में चयनित होने के बाद उनका बैडमिंटन से नाता जुड़ता चला गया. इसके चलते उन्होंने आईएएस एकेडमी से बैडमिंटन खेलना शुरू किया। आईएएस की ट्रेनिंग आजमगढ़ से की थी. चूंकि आजमगढ़ में बैडमिंटन के कई राज्य स्तर के खिलाड़ी हैं सो उनकी संगत में इन्हें बैडमिंटन के खेल में न सिर्फ रूचि हुई बल्कि वह इसे संजीदगी से खेलने लगे. 

 

यश भारती अवार्ड से नवाज चुकी है यूपी सरकार 

सुहास एलवाई कर्नाटक के शिमोगा जिले के मूलनिवासी हैं. वर्ष-2007 में आइएएस अधिकारी बने सुहास एलवाई ने प्रशासनिक जिम्मेदारी संभालने के साथ-साथ सुहास एलवाई अपने खेल को भी पर्याप्त समय देते हैं. सुहास की पत्नी रितु सुहास पीसीएस अधिकारी हैं. सुहास एलवाई को उत्तर प्रदेश की सरकार यश भारती अवार्ड से नवाज चुकी है. 

 

एसएल 4 में दिया गया है कोटा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौतमबुद्ध नगर जिले के डीएम पैरा शटलर सुहास एल. यतिराज को पुरुष एकल एसएल4 में कोटा दिया गया है, जबकि मनोज सरकार ने पुरुष एकल एसएल3 में जगह बनाई है. वह विश्व नंबर-1 प्रमोद भगत के नेतृत्व वाली टीम में शामिल होंगे. दो पैरा शटलरों के जुड़ने से दो पुरुष एकल श्रेणियों में भारत की पदक संभावना को भी बढ़ावा मिला है. भारत के पास पहले से ही पुरुष एकल एसएल3 में भगत और पुरुष एकल एसएल4 इवेंट में तरुण ढिल्लों हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :