दीपक चाहर की हैट्रिक से मिली भारत को जीतने में मदद

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

दीपक चाहर की हैट्रिक से मिली भारत को जीतने में मदद

Aryan Saini 11-11-2019 12:49:14

भारत ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 इंटरनेशनल मैच में मेहमान टीम बांग्लादेश को 30 रनों से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में 10 विकेट पर 144 रन ही बना सकी। भारत के लिए दीपक चाहर ने हैट्रिक सहित छह विकेट लिए। शिवम दुबे को तीन सफलता मिली।

भारत के लिए दीपक चाहर ने सात रन देकर छह विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा, वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। चहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया। बांग्लादेश के लिए सबसे अधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए। नईम ने 81 रनों की पारी खेली। उनके अलावा, मोहम्मद मिथुन ने 27 रनों का योगदान दिया।

इस मैच में तेज गेंदबाज दीपक चाहर के हैट्रिक सहित छह विकेट के दम पर भारत ने बांग्लादेश को हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा किया। 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गए चाहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए। चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की।

लक्ष्य का पीछे करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज लिटन दास (9) को 12 के कुल योग पर पवेलियन भेजकर चाहर ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया। सौम्य सरकार बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें चाहर ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद, तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा।

हालांकि, 110 के स्कोर पर मिथुन (27) के आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई। मिथुन को भी चहर ने पवेलियन की राह दिखाई। मुश्फिकुर रहीम अपना खाता नहीं
खोल पाए, उन्हें शिवम दुबे ने आउट किया। एक छोर पर खेल रहे नईम भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए. उन्हें 16वें ओवर में 81 के निजी स्कोर पर दुबे ने अपना शिकार बनाया। दुबे ने अगली गेंद पर ही अफिफ हुसैन को भी आउट किया, लेकिन वह अपनी हैट्रिक नहीं पूरी कर पाए।

मेहमान टीम ने अपना सातवां विकेट कप्तान महमुदुल्लाह (8) के रूप में 130 के स्कोर पर खोया। टीम के कुल योग पर पांच रन ही जुड़े थे कि शैफुल इस्लाम (4) भी आउट हो गए। इस्लाम को चहर ने पवेलियन भेजा। 19वें ओवर में बांग्लोदश ने कोई विकेट नहीं खोया और 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अमीनुल इस्लाम (9) को आउट करके चाहर ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। चाहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए और बांग्लादेश को जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य दिया।  भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 62 रनों की पारी खेली। लोकेश राहुल ने टी-20 करियर का छठा अर्धशतक लगाया। राहुल 52 रन बनाकर आउट हुए. उनके अलावा मनीष पांडे ने नाबाद 22 और शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया।

भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद थी, लेकिन 3 रन के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लग गया। रोहित शर्मा को सैफुल इस्लाम ने बोल्ड कर दिया। रोहित 2 रन बनाकर लौटे। रोहित के आउट होने के बाद भारत की रन गति पर धीमी हो गई। पॉवरप्ले के खत्म होने से पहले शिखर धवन (19) सैफुल इस्लाम की गेंद पर कप्तान महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे।

शिखर ने 16 गेंदों पर 4 चौके लगाए। लोकेश राहुल 52 रन बनाकर अल-अमीन की गेंद पर आउट हुए। राहुल ने अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। ऋषभ पंत 6 रन बनाकर सौम्य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए. श्रेयस अय्यर 62 रन बनाकर आउट हुए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :