एन चंद्रशेखरन फिर बने टाटा संस के चेयरमैन

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

एन चंद्रशेखरन फिर बने टाटा संस के चेयरमैन

Anjali Yadav 12-02-2022 13:54:37

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: एन चंद्रशेखरन को पांच सालों के दूसरे कार्यकाल के लिए शुक्रवार को फिर से टाटा संस चेयरमैन नियुक्त किया गया. टाटा संस के निदेशक मंडल ने चंद्रशेखरन की दुबारा नियुक्ति की पुष्टि की है. निदेशक मंडल ने अपने ब्यान में कहा है कि ‘‘11 फरवरी 2022 को हुई बैठक में टाटा संस के निदेशक मंडल ने बीते पांच साल की समीक्षा की और कार्यकारी चेयरमैन एन चंद्रशेखरन की पुन: नियुक्ति का फैसला किया है.इससे पहले साल कि शुरुआत में टाटा ने एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया की कमान सरकार के पास से पूरी तरह आपने हाथ में ले ली थी. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एयर इंडिया के कर्मचारियों को चिट्ठी लिख कर कहा कि, "  मुझे विश्वास है कि एयर इंडिया का स्वर्ण युग आगे है, और अब हम इस सफर पर आगे बढ़ रहे हैं. घर वापसी का स्वागत है." टाटा समूह ने एयर इंडिया की शुरुआत 1932 में की थी. आजादी के बाद 1953 में  एयरलाइन का राष्ट्रीयकरण  कर दिया। बता दें कि कर्ज में डूबी एयर इंडिया का टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने आठ अक्टूबर, 2021 को 18,000 करोड़ रुपये में अधिग्रहित कर लिया.ऐसे में जानते हैं टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, चंद्रा के नाम से मशहूर हैं. 1963 में तमिलनाडु में नमक्कल के निकट मोहानुर एक तमिल परिवार में जन्मे एन चंद्रशेखरन एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं.एन चंद्रशेखरन की प्राथिमक शिक्षा तमिल मीडियम स्कूल में हुई थी .
एन चंद्रशेखरन अपने दो भाइयों के साथ मोहनूर नाम के गांव में 3 किमी पैदल चलकर स्कूल जाया करते थे. एन चंद्रशेखरन ने कोयंबटूर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी से स्नातक और तमिलनाडु में रीजनल इंजीनियरिंग कालेज, तिरुचिरापल्ली से कंप्यूटर ऐप्लिकेशंस में मास्टर्स किया हुआ है. रीजनल इंजीनियरिंग कालेज को अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी, तिरुचिरापल्ली के नाम से जाना जाता है. एन चंद्रशेखरन ने इंटर्न के तौर पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज से 1987 में जुड़े. साल 2007 में वह टीसीएस के सीओओ और साल 2009 में सीईओ बने. एन चंद्रशेखरन की लीडरशिप में टीसीएस ने 2015-16 में 16.5 अरब डॉलर का रेवेन्यु जनरेट किया था. 

साल 2016 में चंद्रशेखरन को टाटा सन्स के बोर्ड में शामिल किया गया . जनवरी 2017 में उनकी नियुक्ती चेयरमैन  के तौर पर हुई, और फरवरी 2017 में उन्होंने यह पद संभाला. टाटा सन्स के चेयरमैन पद पर चंद्रशेखरन की नियुक्ति साइरस मिस्त्री की जगह हुई. चंद्रशेखरन टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा पावर और टीसीएस जैसी कंपनियों के बोर्ड में चेयरमैन हैं.एयर इंडिया को टाटा ग्रुप में मिलने में भी एन चंद्रशेखरन की भूमिका रही. एन चंद्रशेखरन नैस्कॉम के  चेयरमैन,आरबीआई बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं. एन चंद्रशेखरन को फोटोग्राफी का बहुत शौक है, इसके अलावा उन्हें लंबी दौड़ों का भी शौक है, एन चंद्रशेखरन कई मैराथन में हिस्सा ले चुके हैं. एन चंद्रशेखरन को भी कई पुरस्कार से भी नवाजा चूका है.इसके अलावा उन्हें देश- विदेश में कई दिग्गज यूनिवर्सिटीज ने डॉक्टरेट की उपाधि दी. एन चंद्रशेखरन को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.  

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :