शेयर बाजार में भारी गिरावट.....

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

शेयर बाजार में भारी गिरावट.....

Anjali Yadav 07-02-2022 14:24:27

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: बटज 2022 की घोषणा के बाद बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है. बता दे कि विदेशी फंडों की लगातार निकासी और एशियाई बाजारों में मिलेजुले रुख के बीच सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई. कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में गिरावट बढ़ गई. हैवीवेट शेयरों एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, ICICI बैंक और एचडीएफसी में बिकवाली से सेंसेक्स 800 अंक लुढ़ककर 57,845 के स्तर पर आ गया जबकि निफ्टी 237 अंक फिसलकर 17300 के नीचे आ गया. सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी पीएसयू बैंक और मेटल इंडेक्स को छोड़कर सभी सेक्टर्स लाल निशान में कारोबार कर रहा है. 

सेंसेक्स में सबसे अधिक 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट एलएंडटी में हुई. एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, डॉ रेड्डीज, मारुति और एचडीएफसी के शेयर भी शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट में रहे. वही दूसरी तरफ टाटा स्टील, पावरग्रिड, एसबीआई और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बढ़ोतरी नजर आ रही है. इससे पिछले सत्र में सेंसेक्स 143.20 अंक यानी 0.24 फीसदी की गिरावट लेकर 58,644.82 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह एनएसई का निफ्टी 43.90 अंक या 0.25 प्रतिशत कमजोर होकर 17,516.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ. 

निवेशकों के डूब 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा 
बाजार में कमजोरी से निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है. उनकी कुल दौलत 2.34 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा डूब गई. शुक्रवार
को बीएसई लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 2,67,71,278.74 करोड़ रुपये था, जो सोमवार को 2,34,947.67 करोड़ रुपये घटकर 2,65,36,331.07 करोड़ रुपये हो गई. 

आज बंद रहेंगे G-Sec 
महान गायिका लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के बाद आरबीआई ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियां, विदेशी मुद्रा और बाजार सोमवार को बंद रहेंगे. 

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने फरवरी के पहले चार कारोबारी सत्रों में भारतीय बाजारों से 6,834 करोड़ रुपये निकाले. वहीं शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने शुक्रवार को 2,267.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. 

RBI की एमपीसी की बैठक टली 
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेट-सेटिंग मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक को एक दिन के लिए पुनर्निर्धारित करने की घोषणा की. आरबीआई ने एक बयान में कहा, महाराष्ट्र सरकार के भारत रत्न दिवंगत मंगेशकर के सम्मान में 7 फरवरी 2022 को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के कारण एमपीसी की बैठक का कार्यक्रम बदलकर अब 8 से 10 फरवरी 2022 कर दिया गया है. 

विशेषज्ञों का हालांकि यह मानना है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) नीतिगत रुख को ‘उदार’ से ‘तटस्थ’ में बदल सकती है और नकदी के सामान्यीकरण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में रिवर्स रेपो दर में बदलाव कर सकती है. अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा आगामी गुरुवार को होगी.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :