भारत समेत 13 बैंकिंग बाजारों को छोड़ देगा सिटीग्रुप

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

भारत समेत 13 बैंकिंग बाजारों को छोड़ देगा सिटीग्रुप

Anjali Yadav 16-04-2021 12:21:49

अंजलि यादव, 
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 




नई दिल्ली: सिटीग्रुप की ओर से बड़ी घोषणा की गई है. अब सिटीग्रुप 13 अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता बैंकिंग बाजारों से बाहर निकल जाएगा. इसके साथ ही वो अब धन प्रबंधन पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा और खुदरा बैंकिंग से दूर उन जगहों पर होगा जहां यह छोटा है.

इतना ही नहीं सिटीग्रुप अब अपने वैश्विक उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय को चार मुख्य बाजारों: सिंगापुर, हांगकांग, लंदन और संयुक्त अरब अमीरात पर केंद्रित करेगा. सिटी ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन फ्रेजर ने कहा कि सिटीग्रुप चीन, भारत और 11 अन्य खुदरा बाजारों को छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि यहां हमारे पास प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता नहीं है. 

 

 

भारत चीन के साथ इन 11 देशों को छोड़ रहा सिटीग्रुप 
सिटीग्रुप भारत और चीन के साथ ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाइलैंड और वियतान में अपनी कंज्यूमर प्रेचाइडी से बाहर निकल जाएगा.    

मार्च में सीईओ की भूमिका निभाने वाले फ्रेजर ने धन प्रबंधन पर "डबल डाउन" करने के
प्रयास के तहत कंपनी की रणनीति के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि वो वहां काम करेंगे जहां विकास के अवसर बेहतर हैं. उन्होंने बताया कि बाजार से बाहर होने वाले अधिकांश बाजार एशिया में हैं. 

 

 

2020 के अंत में सिटी ग्रुप को एशियाई बाजार से मिला इतना राजस्व 
उन्होंने बताया कि एशिया के इन बाजारों में 2020 के अंत में सिटीग्रुप के वैश्विक उपभोक्ता बैंकिंग व्यवसाय में राजस्व में 6.5 बिलियन डॉलर, 224 खुदरा शाखाएं और 123.9 बिलियन डॉलर जमा थे. यह कदम तब आया जब सिटीग्रुप ने 7.9 बिलियन डॉलर की पहली तिमाही में मुनाफा दर्ज किया, जो कि एक साल पहले की अवधि के मुकाबले तीन गुना अधिक था. राजस्व सात प्रतिशत गिरकर 19.3 अरब डॉलर हो गया.

अन्य बड़े बैंकों की तरह, सिटीग्रुप का मुनाफा अपने निवेश बैंकिंग और व्यापारिक व्यवसायों में एक मजबूत प्रदर्शन के साथ-साथ खराब ऋणों के लिए अलग से जारी किए गए भंडार को रिलीज करने के कारण हुआ.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :