मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, 11 नवंबर तक बारिश

चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली

मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, 11 नवंबर तक बारिश

Anjali Yadav 08-11-2021 13:22:58

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) और देश के कई अन्य क्षेत्रों में सर्दी के मौसम के आगमन के बावजूद मौसम की आंख मिचौली जारी है. बीते महीने ही पूरे देश से मानसून का वापसी हो गई. लेकिन इसके बाद भी देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कई राज्यों के लिए तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

आईएमडी ने आज (7 नवंबर) के लिए महाराष्ट्र के दो जिलों- रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए पीला अलर्ट जारी किया है. वहीं, राज्य की राजधानी मुंबई के साथ-साथ अन्य उपनगरों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई थी, इस वजह से मुंबईकरों के लिए आज के दिन के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान कुछ ज्यादा आश्चर्यजनक करने वाला नहीं है.

बेमौसम बारिश पूर्वी अरब सागर के ऊपर बने एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण हो रही है. आईएमडी की नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और आने वाले कुछ घंटों में उसी क्षेत्र में एक डिप्रेशन में केंद्रित होगा. इसके बाद, यह डिप्रेशन भारत के पश्चिमी तट से दूर चला जाएगा. अरब सागर के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र के अलावा दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाडी में बने चक्रवात के और गहन होने तथा उत्‍तर तमिलनाडु की ओर बढ़ने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इसके प्रभाव से अगले चार दिन तक राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश होने के आसार हैं. मछुआरों को 13 नवंबर  तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा समुद्र में गए मछुआरों को जल्‍दी से जल्‍दी तटों पर लौटने को कहा गया है.

 

इन स्थितियों के कारण पांच
दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश और दो पश्चिमी राज्यों में गरज के साथ भारी बारिश होगी-

  • आज पूर्वी अरब सागर के ऊपर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है, जबकि महाराष्ट्र तट के साथ और उससे दूर के क्षेत्रों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. आईएमडी ने मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है.
  • आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, 11 से 12 नवंबर के बीच उत्तरी तटीय तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.
  • दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में 11 से 12 नवंबर के बीच कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.
  • मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 9 नवंबर से 10 नवंबर के बीच दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में समुद्र में न जाएं. साथ ही उन्हें 10 और 11 नवंबर को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों से दूर रहने के लिए कहा गया है. जो मछुआरे पहले से ही समुद्र में हैं, उन्हें 9 नवंबर तक वापस तट पर लौटने के लिए कहा गया है.
  • अरब सागर पर कम दबाव के कारण आईएमडी ने तमिलनाडु में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. जबकि पांच दिन तक पुडुचेरी और कराईकल में में भी तेज बारिश की भविष्यवाणी आईएमडी ने की है.
  • आईएमडी ने 8 नवंबर को केरल और पुडुचेरी के माहे में भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है. जबकि 8 और 9 नवंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और आंध्र प्रदेश के यनम (Yanam) में और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 7 से 9 नवंबर के बीच भारी बारिश होने की बात कही है. हालांकि 11 नवंबर तक देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :