यूपी-एमपी नहीं थम रहा डेंगू का प्रसार....

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

यूपी-एमपी नहीं थम रहा डेंगू का प्रसार....

Anjali Yadav 10-09-2021 16:13:39

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: देश में आज भी कोरोना के प्रसार से जनता पीड़ित है। कोविड के आए दिन 40 हजार की चपेट हर रोज नए मामले आ रहे हैं। उस बीच देश के कई हिस्सों में डेंगू बुखार के कारण चिंता बढ़ गई है। यूपी में किसी संदिग्ध बुखार व डेंगू बुखार की चपेट में आकर 100 से ऊपर लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं, आसपास के राज्यों में भी बुखार के काफी मामले अचानक से बढ़ गए हैं। इनमें मध्य प्रदेश भी एक है। इन बुखार में बच्चों व बड़े दोनों प्रभावित दिख रहे हैं। वहीं, अस्पतालों में बच्चों के बेड्स ज्यादातर भरे हुए हैं। नए मरीजों को इलाज के लिए जगह मिलने में परेशानी हो रही है।

यूपी के ब्रज क्षेत्र से यह बुखार शुरू हुआ अब राज्य के ज्यादातर जिलों में अपना रंग दिखा रहा है। मथुरा, फिरोजाबाद सहित कानपुर, लखनऊ और मेरठ की तरफ भी आए दिन कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनसे अस्पताल भरे हुए हैं। बता दें उत्तर प्रदेश के लोगों को लम्बे समय तक भय के माहौल में रखने वाले कोरोना वायरस संक्रमण के बाद अब बारिश के मौसम में फैलने वाली बीमारी ने घेर लिया है। मेरठ में डेंगू के
तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। अब तक 52 मरीजों में बीमारी की पहचान की जा चुकी है।

वहीं, भारतीय आयुॢवज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के महानिदेशक डा. बलराम भार्गव ने गुरुवार को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उत्तर प्रदेश के फीरोजाबाद और मथुरा ही नहीं, आगरा जिले में भी डेंगू का प्रकोप है। तीनों जिलों में डेंगू का खतरनाक डी-2 स्ट्रेन पाया गया है। उन्होंने बताया कि अधिकांश मौतें डी-2 स्ट्रेन के कारण ही हुई हैं। वहीं, पूरे ब्रज में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में चार जिलों में 14 लोगों की मृत्यु हो गई। अब तक कुल 171 लोगों की जान जा चुकी है।

 

मध्य प्रदेश में हर रोज 100 मरीज

एक से आठ सितंबर के बीच प्रदेश में डेंगू बुखार के 788 मरीज मिले हैं। यानी रोज औसतन 100 मरीज मिल रहे हैं। सावधानी रखकर इस बीमारी से बच सकते हैं। डेंगू के वायरस से संक्रमित होने के बाद भी 95 फीसद मरीजों में बीमारी साधारण बुखार के बाद पांच से सात दिन में ठीक हो जाती है। डेंगू के चार तरह के वायरस होते हैं। पिछले साल तक हुई जांच में सभी तरह के वायरस प्रदेश में मिलने की पुष्टि हो चुकी है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :