राजस्थान: 12वीं बोर्ड का परिणाम आज 4 बजे

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

राजस्थान: 12वीं बोर्ड का परिणाम आज 4 बजे

Anjali Yadav 24-07-2021 13:50:45

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से आज 24 जुलाई शाम बजे 12वीं के नतीजे जारी किए जाएंगे. इस बार बोर्ड कला, वाणिज्य व विज्ञान संकाय के आठ लाख से ज्यादा छात्रों का परिणाम एक साथ जारी कर रहा है. बीते 64 साल में यह पहला मौका होगा जब तीनों संकाय का परिणाम एक साथ आएगा. 

शिक्षा मंत्री जारी करेंगे परिणाम 
राजस्थान शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा शाम को चार बजे बोर्ड चेयरमैन डॉ. डीपी जारोली की मौजूदगी में 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी करेंगे. इस संबंध में राजस्थान शिक्षा विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी है. 
बता दें कि इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए 12वीं बोर्ड परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थीं. अब बोर्ड छात्रों के इंटरनल मार्किंग पर आधारित मार्किंग फॉर्मूला से तैयार रिजल्ट जारी कर रहा है, जिसे छात्र अपने रोल नंबर की मदद से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे. 
 

10वीं व 11वीं के नंबर भी जुड़े 
खास बात है कि कोरोना महामारी के काल में 12वीं
कक्षाा के रिजल्ट के लिए कक्षा 10वीं के फाइनल एग्‍जाम, कक्षा 11 के फाइनल एग्‍जाम और कक्षा 12 के इंटर्नल एग्‍जाम में छात्रों के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है. कक्षा 10 के नंबरों को 45 व कक्षा 11 के नंबरों को 20 प्रतिशत वेटेज दिया गया है जबकि शेष वेटेज कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षा के अंकों को मिला है. 

1957 में हुई माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 
बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 4 दिसंबर 1957 को हुई थी. इस वर्ष 12वीं परीक्षा के लिए कुल 8 लाख 82 हजार 112 छात्रों ने आवेदन किए. 12वीं मूक बधिर परीक्षा के लिए 809 छात्रों और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं के लिए 3,823 छात्रों ने आवेदन किए थे. 

इन विद्यार्थियों का परिणाम रुका 
जानकारी के अनुसार जिन स्कूलों ने बच्चों के मार्क्स नहीं भेजे या फिर अन्य बोर्ड से आए विद्यार्थियों ने अपना पात्रता प्रमाण पत्र नहीं दिया या फिर किसी का बोर्ड काे शुल्क नहीं मिला है, तो ऐसे विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम रोका जा सकता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :