UP Board: यूपी बोर्ड ने भी किया 12वीं का एग्‍जाम कैंसि‍ल, जानें कैसे आएगा छात्रों का रिजल्ट

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

UP Board: यूपी बोर्ड ने भी किया 12वीं का एग्‍जाम कैंसि‍ल, जानें कैसे आएगा छात्रों का रिजल्ट

Anjali Yadav 03-06-2021 18:54:14

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: माध्‍यमिक श‍िक्षा परिषद उत्‍तर प्रदेश ने यूपी बोर्ड क्‍लास 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है. सीबीएसई द्वारा 12वीं की परीक्षा रद्द किये जाने के बाद विभिन्‍न राज्‍यों ने इंटरमीडिएट परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. उत्‍तर प्रदेश में हर साल लाखों की संख्‍या में छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल होते हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों की सेहत को देखते हुए माध्‍यमिक शिक्षा परिषद, उत्‍तर प्रदेश ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा को रद्द कर दिया है. बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षाएं पहले ही रद्द कर दी गई हैं. 

राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा की है. इसके साथ ही लाखों छात्रों ने राहत की सांस ली है. 
कैसे होगा छात्रों का मूल्‍यांकन: परीक्षा रद्द
किये जाने के बाद अब छात्रों के मन में यह सवाल आ रहा है कि छात्रों को 12वीं के अंक किस आधार पर दिये जाएंगे. इस बारे में विभाग विभिन्‍न विकल्‍पों पर विचार कर रहो है. संभवत: परीक्षा का परिणाम इंटरनल असेस्‍मेंट या प्री बोर्ड परीक्षा के परिणाम पर आधारित हो सकता है. 
 


26 लाख छात्रों ने एग्‍जाम के लिये कराया था रजिस्‍ट्रेशन 

बता दें कि सीबीएसई के अलावा इन 7 राज्‍यों ने अपनी 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. इसमें गुजरात, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा, गोवा और उत्‍तराखंड शामिल हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा कैंसल, यूपी बोर्ड परीक्षा CBSE के अलावा कई राज्‍यों ने 12वीं परीक्षा रद्द कर दी हैं. 
बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं में बड़ी संख्‍या में छात्र शामिल होते हैं. इस वर्ष परीक्षा में शामिल होने के लिये 26,09,501 स्टूडेंट्स ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :