कोरोना संकट: सरसों, रिफायंड और पाम तेल के घटेंगे दाम, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

कोरोना संकट: सरसों, रिफायंड और पाम तेल के घटेंगे दाम, सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

Anjali Yadav 21-05-2021 21:43:17

अंजलि य़ादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

 

नई दिल्ली: खाने के तेल के भाव आसमान पर हैं. पिछले आठ महीनों में खाने के तेल जैसे कि सरसों तेल, रिफायंड तेल और पाम तेल की कीमतों में 40-50% की वृद्धि हुई है. इससे कोविड-19 के चलते आई आर्थिक मंदी के दौरान आम आदमी की जेब पर असर पड़ा है. लोगों के किचन का बजट बिगड़ गया है. हालांकि, इस बीच एक राहत भरी खबर भी आ रही है. खबर है कि खाने के तेलों के दाम घटेंगे, यानि खाद्य तेल सस्ता होने वाला है.
 

 

चीन पाम तेल की खरीद कम करेगा
चीन मार्केटिंग ईयर 2021-22 में अक्टूबर 2021-सितंबर 2022 तक अपनी पाम ऑयल की खरीद को कम करेगा, क्योंकि वह घरेलू खाद्य तेल उत्पादन में तेजी लाने की कोशिश कर रहा है. इसके अलावा उद्योग चाहता है कि सरकार खाद्य तेलों पर आयात शुल्क कम करे ताकि उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिल सके.

 

घट सकती है एग्रीकल्चर इन्फ्रा एंड डेवलपमेंट सेस
ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार पाम तेल (ताड़ का तेल), सनफ्लावर (सूरजमुखी) और सोया ऑयल के आयात पर लगने
वाले एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस को घटा सकती है. इससे कीमत में गिरावट आएगी और आम जनता को थोड़ी राहत मिलेगी. बता दें कि इस समय खाने के तेल का भाव पिछले पांच सालों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है.
 

 

जानें, कितना लगता है यह सेस?
गौरतलब है कि सरकार ने बजट 2021 में एग्रीकल्चर इन्फ्रा को डेवलप करने के मकसद से एग्री सेस को शुरू किया था. इस समय पाम ऑयल पर यह 17.50 फीसदी और सूरजमुखी व सोयाबीन तेल पर 20 फीसदी है. अगर इसमें कटौती होती है तो दाम कम होंगे.
 



जानें, अभी कितना महंगा मिल रहा खाद्य तेल?
सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, रिटेल में वनस्पति तेल 140 रुपये के पार पहुंच गया है. पाम तेल में पिछले एक साल में 52 फीसदी की तेजी आई है. पिछले साल मई के पहले सप्ताह में इसका भाव 87 रुपये था जो बढ़कर 133 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह सोयाबीन तेल 50 फीसदी महंगा हुआ है. यह 105 रुपये से 158 रुपये पर पहुंच गया है. सरसों तेल में 49 फीसदी की तेजी

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :