SC का फैसला रद्द उड़ानों के यात्रियों को टिकट का पैसा होगा रिफंड

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

SC का फैसला रद्द उड़ानों के यात्रियों को टिकट का पैसा होगा रिफंड

Anjali Yadav 01-10-2020 17:10:33

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,


नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नागरिक विमानन महानिदेशालय के सिफारिशों को मंजूरी दे दी जिसमें लॉकडाउन के कारण रद हुए उड़ानों के यात्रियों को टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा. कोर्ट ने लॉकडाउन के दौरान रद टिकट के रिफंड तत्काल देने का आदेश एयरलाइंस को दिया है.


एजेंट के जरिए लिए गए टिकट का रिफंड भी वैसे ही

कोर्ट के इस फैसले से उन यात्रियों को बड़ी राहत मिली है जिनकी उड़ानें कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन में रद हो गई थीं. कोर्ट ने गुरुवार को नागरिक विमानन महानिदेशालय के सिफारिशों को मंजूरी दे दी जिसमें लॉकडाउन के कारण रद किए गए टिकट के पैसों को यात्रियों को रिफंड करना है. जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली पीठ ने स्पष्ट किया कि यदि एजेंटों द्वारा टिकट खरीदा गया है तो रिफंड की प्रक्रिया भी वैसी ही होगी. बेंच ने कहा,'जहां भी एजेंटों के जरिए वाउचर जारी हुए हैं वह भी केवल एजेंटों के जरिए ही इस्तेमाल किए जाएंगे.'

नागरिक विमानन मंत्रालय को भी कोर्ट ने मामले में नोटिफिकेशन जारी करने का आदेश दे दिया है. यदि यात्री ने 25 मार्च से 24 मई तक लॉकडाउन की अवधि के दौरान टिकट बुक किया तो इन्हें तत्काल रिफंड मिलना चाहिए. रद टिकटों के लिए पूरा पैसा तीन सप्ताह में रिफंड हो जाना चाहिए.



DGCA की सिफारिश

DGCA  ने अपने
सिफारिश में यह स्पष्ट किया था  कि रिफंड को मोटे तौर पर तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया था.

  • पहले कैटेगरी के तहत ली श्रेणी उन लोगों की है जिन्होंने 24 मई तक यात्रा के लिए लॉकडाउन से पहले टिकट बुक किया था. इन्हें प्रस्तावित क्रेडिट शेल और इंसेंटिव स्कीम के तहत निपटाया जाएगा.
  • दूसरी कैटेगरी में वो यात्री आते हैं जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान टिकट बुक किया था. वे संबंधित एयरलाइंस के किराए की तत्काल वापसी के लिए हकदार होंगे.
  • तीसरी कैटगरी में वो यात्री हैं, जिन्होंने किसी भी समय टिकट बुक किया था लेकिन 24 मई के बाद यात्रा के लिए इनका रिफंड सीएआर प्रावधानों से नियंत्रित होगा.


क्रेडिट सेल के जरिए होगा रिफंड

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि DGCA द्वारा क्रेडिट सेल के जरिए एयरलाइंस द्वारा लॉकडाउन के दौरान रद की गई उड़ानों पर यात्रियों के टिकटों के रिफंड के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार का प्रस्ताव है कि टिकट यदि एजेंट के जरिए लिया गया तब एयर टिकट के लिए रिफंड शेल भी एजेंट के जरिए ही इस्तेमाल होना चाहिए. लॉकडाउन के दौरान यात्रा का टिकट था तो उसका पैसा तत्काल एयरलाइंस वापस करें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर लॉकडाउन के बाद की यात्रा के लिए टिकट कैंसिल कराया गया था तो भी उसका पैसा तीन हफ्ते के भीतर वापस करना होगा.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :