'इतनी शक्ति हमें देना दाता' के गीतकार अभिलाष का निधन

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

'इतनी शक्ति हमें देना दाता' के गीतकार अभिलाष का निधन

Anjali Yadav 28-09-2020 15:24:50

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



मुंबई: ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता…मन का विश्वास कमज़ोर हो ना…’ जैसे गीत लिखने वाले गीतकार अभिलाष का मुंबई में निधन हो गया है . यह भेहद दुखद ख़बर है कि, अभिलाष अब हमारे बीच नहीं रहे. बता दे कि  रिपोर्ट्स की मानें तो रविवार रात 27 सितंबर को मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली. 74 साल के अभिलाष लिवर कैंसर से जूझ रहे थे और पिछले 10 महीने से बिस्तर पर थे. उनका लिवर ट्रांसप्लांट होना था. लेकिन पैसों की तंगी के चलते यह हो नहीं सका.


पेट की अंतड़ियों का ऑपरेशन हुआ था

पहले अफवाहें चल रही थीं कि अभिलाष को कैंसर हो गया है. मगर उनकी वाइफ ने इस अफवाह को खारिज कर दिया है. एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए पत्नी नीरा ने बताया कि अभिलाष को कैंसर या कोई दूसरी बीमारी नहीं थी. इसी साल मार्च में उनकी पेट की अंतड़ियों का ऑपरेशन हुआ था. जिसके बाद से वे काफी कमज़ोर महसूस करने लगे थे. उन्हें चलने-फिरने में भी तकलीफ होती थी. अभिलाष का निधन उनके गोरेगांव स्थित घर पर हुआ.


गीत का 8 से ज़्यादा भाषाओं में अनुवाद

अभिलाष ने अपने करियर में बहुत सारे हिट नगमें दिए. इनमें ‘सांझ भई घर आजा’, ‘वो जो खत मुहब्बत में’, ‘तुम्हारी याद के सागर में’, ‘संसार है इक नदिया’ और
‘तेरे बिन सूना मेरे मन का मंदिर’ जैसे कई गीत शामिल हैं. मगर अभिलाष का सबसे यादगार गाना बना साल 1986 में आई मूवी ‘अंकुश’ का प्रार्थना गीत, ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’. इस गीत को देशभर के ज़्यादातर स्कूलों और जेलों में प्रार्थना गीत के रुप में गाया जाता है. इस गाने का अब तक दुनिया की 8 अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद हो चुका है.


असली नाम था ओमप्रकाश

अभिलाष का असली नाम ओमप्रकाश था. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में दी थी. उन्होंने बताया था कि उनका पहला गाना लता मंगेशकर की आवाज में रिकॉर्ड हो रहा था. गीत ‘सांझ भई घर आजा पिया’ की रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद म्यूज़िक डायरेक्टर ने कहा कि गीतकार का क्या नाम लिखा जाए? वहां बैठे लोगों ने अभिलाष नाम सुझाया. म्यूजिक डायरेक्टर महावीरजी ने हामी भर दी. तब से उनका नाम ओमप्रकाश से अभिलाष पड़ गया.


कलाश्री अवॉर्ड से सम्मानित

अभिलाष ने कई हिंदी सीरियल्स के लिए भी लिखा. उन्हें पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह से कलाश्री अवॉर्ड भी मिला.  म्युज़िक इंडस्ट्री के दिग्गजों के बारे में लगातार बुरी ख़बरें आ रही हैं. अभी 25 सितंबर को जाने-माने सिंगर और गीतकार एसपी बालासुब्रमण्यम ने भी दुनिया को अलविदा कहा था. वो कोरोना पॉज़िटिव थे और 5 अगस्त से चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती थे.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :