कोरोना की दूसरी लहर में भारत पर कहना मुश्किल है- आईसीएमआर डीजी

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

कोरोना की दूसरी लहर में भारत पर कहना मुश्किल है- आईसीएमआर डीजी

Anjali Yadav 19-09-2020 15:08:52

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया,

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना के मामले थमने का नाम ही नही ले रहे है. बता दें कि विश्व में अब तक कोरोना वायरस के कुल 19 करोड़ एक्टिव केस है, जिसमे से 700,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके है. पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना का कहर जारी है. जंहा कई देशों में कोरोना के दुसरे लहर शुरुआत हो चुकी है. वहीं आईसीएमआर प्रमुख का कहना है कि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दिखाई देगी या नहीं.


भारत में दूसरी लहर दिखाई देगी या नहीं

आईसीएमआर के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि यह भविष्यवाणी करना मुश्किल है कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दिखाई देगी या नहीं. लेकिन उन्‍होंने इस बात के संकेत ज़रूर दिए कि भारत की विभिन्‍न भौगोलिक स्थितियों के चलते अलग-अलग समय पर संक्रमण की छोटी लहरें नज़र आ सकती हैं.

समाचार एजेंसी से ख़ास बातचीत में प्रो. भार्गव ने कहा कि दुनिया भर में हालात तेज़ी से बदल रहे हैं और दुनिया भर के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अलग-अलग समुदायों में कोरोना संक्रमण और इसके कारण होने वाली मौतों की दर में काफ़ी भिन्नताएं हैं.


सार्स कोव-2 एक नया वायरस

प्रो. भार्गव ने कहा कि ‘सार्स कोव-2 एक नया वायरस है, जिसके बारे में हम अभी भी बहुत कुछ नहीं जानते हैं. ऐसे में यह अंदाज़ा लगाना
मुश्किल है कि भारत में संक्रमण की दूसरी लहर दिखेगी या नहीं. अलग-अलग राज्यों में रोग के फैलने की दर में व्यापक भिन्नता है इसलिए इसे एक खांचे में सबको फ़िट नहीं किया जा सकता है.’

उन्‍होंने कहा कि कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए वैज्ञानिक सलाह के साथ-साथ सभी नागरिकों की पूर्ण भागीदारी भी ज़रूरी है.


कोरोना की अलग-अलग होंगी लहरे

आईसीएमआर प्रमुख ने कहा कि देश में विभिन्‍न भौगोलिक परिस्‍थ‍ितियों के चलते कोरोना की अलग-अलग लहरे होंगी. उनके अनुसार जनवरी से ही आईसीएमआर कोरोना वायरस पर निगरानी रख रहा है. उन्होंने कहा कि मौजूदा वक़्त में यह ज़रूरी है कि लोग सामाजिक दूरी, मास्क का इस्‍तेमाल जैसे निवारक उपायों का पालन करें. सोमवार को देश में कोरोना के एक दिन में 52,972 मामले सामने आए जबकि 751 लोगों की मौत हो गई है. पिछले पाँच दिनों से भारत में संक्रमण के मामले 50 हज़ार से ज़्यादा आ रहे हैं.


18 लाख के पार पहुंचे केस

फ़िलहाल भारत में संक्रमण के कुल मामले 18 लाख के पार पहुंच गए हैं और देश में कोरोना संक्रमण के चलते मरने वालों की संख्या 38,135 हो गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना के शुरुआती दिनों में भारत में रोज़ाना क़रीब 100 टेस्ट होते थे लेकिन आज रोज़ाना पाँच लाख टेस्ट करने की क्षमता हो गई है और अब तक दो करोड़ से ज़्यादा लोगों का टेस्ट किया जा चुका है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :