तारीखों का ऐलान सितंबर के आखिरी हफ्ते तक हो सकता है; 3 चरणों में मतदान होने की उम्मीद

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

तारीखों का ऐलान सितंबर के आखिरी हफ्ते तक हो सकता है; 3 चरणों में मतदान होने की उम्मीद

Gauri Manjeet Singh 21-08-2020 14:01:18

बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर होना लगभग तय है। पहले कहा जा रहा था कि कोरोना के चलते चुनाव टल सकता है। चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, सितंबर के तीसरे हफ्ते में तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी गुरुवार को एक कार्यक्रम में सितंबर में तारीखों के ऐलान होने का जिक्र किया। मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 सितंबर को खत्म हो जाएगा।

राज्य की 243 सीटों पर मतदान तीन चरणों में हो सकता है। कोरोना संक्रमितों के लिए चुनाव आयोग अलग बूथ बनाने की भी तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग सोमवार को बिहार के सभी डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेगा। इस दौरान चुनाव के लिए जारी की जाने वाली गाइडलाइंस पर चर्चा होगी।

उधर, राज्य में शुक्रवार दोपहर तक कोरोना के मामले 1.15 लाख से ज्यादा हो गए हैं। वहीं, 574 लोग इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं।

नीतीश ने कहा- मंत्री जी आप तो अगस्त तक ही काम कर पाएंगे
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यक्रम में गुरुवार को कहा, ' चुनाव की तारीखों का ऐलान सितंबर में हो जाएगा। मंत्रीजी, आप तो अगस्त तक ही काम कर पाएंगे। मंत्रीजी आप तो चुनाव के मैदान में रहिएगा। अगले माह से सारा काम तो सचिव को ही संभालना है।' (पूरी खबर पढ़ने
के लिए क्लिक करें
)

50% बूथ बढ़ाए जा सकते हैं

  • सूत्रों के मुताबिक, मतदान के दौरान बूथ पर भीड़ इकट्ठा ना हो इसके लिए बूथों की संख्या 50% तक बढ़ाई जा रही है। पिछले चुनाव में पूरे राज्य में 72 हजार बूथ बनाए गए थे। इस साल 1.6 लाख बूथ बनाए जा सकते हैं। एक बूथ पर 1000 से ज्यादा मतदाता न हो इसकी व्यवस्था की जा रही है।
  • चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दल सभा तो कर पाएंगे, लेकिन इसमें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखनी होगी। चुनाव आयोग सभा करने की जगह पहले से तय कर देगा। चुनाव आयोग इसे लेकर दिशा निर्देश जारी करेगा। इसके लिए एक्सपर्ट्स की मदद ली जा रही है।

पीपीई किट पहनेंगे मतदानकर्मी
कोरोना संक्रमितों के लिए अलग बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर मतदानकर्मी पीपीई किट पहनकर तैनात रहेंगे। मतदान के समय मतदाता ईवीएम को छू न सके इसके लिए भी व्यवस्था की जा सकती है। मतदानकर्मी ट्रांसपैरेंट प्लास्टिक सीट के पीछे रहेंगे। मतदान केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

बिहार विधानसभा की 2015 की स्थिति
कुल सीटें: 243

पार्टीसीटें
जदयू71
भाजपा53
राजद80
कांग्रेस27
लोजपा2
रालोसपा2
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया3
हम1
निर्दलीय4

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :