स्पेस में जाने वाले सपने को लेकर पूरी उम्र रही कुंवारी अब 80 साल की उम्र में होगा सपना पूरा

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

स्पेस में जाने वाले सपने को लेकर पूरी उम्र रही कुंवारी अब 80 साल की उम्र में होगा सपना पूरा

Deepak Chauhan 08-07-2019 15:39:08

80 साल की वैली फंक वर्जिन गैलेक्टिक के पहले स्पेस टूर में शामिल होंगी। इस पल का वो पिछले 60 साल से इंतजार कर रही हैं। हाल ही में उनके संघर्ष पर 'वैली फंक्स रेस फॉर स्पेस: द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ ए फीमेल एविएशन पॉयोनियर' शीर्षक की किताब बाजार में आई है। किताब के लेखक स्यू नेल्सन ने मैरी की इस प्रेरक यात्रा के बारे में दुनिया को जानकारी दी। 


1.40 करोड़ रुपए खर्च कर लिया स्पेस टूर का टिकट

  • वे कहते हैं, वैली को देखकर लगता है कि अभी मौका मिले तो वे स्पेस के लिए रवाना हो जाएंगी। इस उम्र में भी जोश जरा भी कम नहीं है। 1.40 करोड़ रुपए खर्च कर उन्होंने वर्जिन कंपनी के स्पेस टूर का टिकट लिया है। दरअसल, नौ साल की उम्र में वैली की पहली फ्लाइंग क्लास हुई थी, फ्लाइंग को लेकर उनकी दीवानगी को इस तरह से समझ सकते हैं कि वे पूरे समय लकड़ी के प्लेन बनाया करती थीं।
  • मिसौरी के स्टीफन कॉलेज से फ्लाइंग लाइसेंस मिलने के बाद ही उन्होंने प्लेन उड़ाना शुरू किया था। इसके बाद ओक्लाहोमा यूनिवर्सिटी चली गईं क्योंकि वहां पर एविएशन टीम थी। हालांकि, टीम में सभी पुरुष सदस्य थे। 1959 में नासा ने प्रोजेक्ट मर्करी 13 लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम के लिए पैसा निजी कंपनी ने लगाया था। प्रोजेक्ट में पुरुषों के साथ महिलाओं को
    भी मौका देने की बात कही गई थी।
  • वैली ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं, तो उन्हें भी प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया गया था, जबकि प्रोग्राम 25 से 40 साल की महिलाओं के लिए था। उस वक्त वो सिर्फ 22 साल की थीं। वैली के साथ 12 महिलाएं और थीं। कानों में बर्फीला पानी, बिजली के झटकों जैसे तमाम मुश्किल टेस्ट पास करने के बाद जब जाने का मौका आया, तो नासा ने प्रोग्राम कैंसल कर दिया। तर्क दिया कि महिलाओं को ऐसे प्रोजेक्ट में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • इसके बाद भी वैली ने हिम्मत नहीं हारी। कई सालों तक नासा को अपनी क्षमताओं के बारे में लिखती रहीं। 1971 में फेडरेशन एविएशन अथॉरिटी में वे पहली महिला इंस्पेक्टर बनीं। वो अक्सर कहती हैं कि पुरुष वर्चस्व वाली दुनिया में महिलाएं अपनी क्षमता के जरिए ही मुकाम पा सकती हैं। महिलाओं को आगे ही बढ़ते जाना है, उनका सफर रुकना नहीं चाहिए, वैली का भी रुकने का कोई इरादा नहीं दिखता। 
  • वैली ने इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए शादी भी नहीं की। वह बच्चों और परिवार की जिम्मेदारियों में बंध जातीं तो इस रास्ते पर आगे नहीं बढ़ पातीं। 80 साल की होने जा रही वैली के चेहरे पर जरा भी थकान नहीं दिखती। अभी भी वो फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर के तौर पर सेवाएं देती हैं। हर शनिवार को फ्लाइंग करने पहुंच जाती हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :