DA Hike का तोहफा केंद्र सरकार द्वारा लोगों को दिया गया

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

DA Hike का तोहफा केंद्र सरकार द्वारा लोगों को दिया गया

Simran Singh 15-07-2023 14:03:09

सिमरन सिंह  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया, 
नई दिल्ली:  केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया गया है. ये घोषणा सेंट्रल पब्लिक एंटरप्राइजेज (CPEs) के कर्मचारियों के लिए की गई है. महंगाई से निपटने में मदद करने के मद्देनजर सरकार कर्मचारियों को डीए का भुगतान करती है और इन कर्मचारियों को सरकार की ओर से बड़ा तोहफा दिया गया है. ये DA Hike पहली जुलाई 2023 से प्रभावी हैं.

बेसिक सैलरी के आधार पर इतना DA
बिजनेस टुडे की खबर के अनुसार, केंद्र द्वारा इस संबंध में जारी किए गए एक नोटिफिकेशन के मुताबिक, पब्लिक इंटरप्राइजेज कर्मचारियों के DA यह बढ़ोतरी 1992 के आईडीए पैटर्न (IDA Pattern) के आधार पर की गई है. 1 जुलाई 2023 से
लागू हुईं नई दरों के मुताबिक 3,500 रुपये प्रति माह तक बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 701.9 फीसदी यानी 15,428 रुपये होगा. वहीं 3,501 रुपये से 6,500 रुपये मासिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों के लिए डीए 526.4 फीसदी होगा, जो न्यूनतम 24,567 रुपये होगा.

इसके अलावा 6,500 रुपये से अधिक और 9,500 रुपये तक की बेसिक-पे पाने वाले कर्मचारियों के लिए DA का 421.1 फीसदी होगी, जो न्यूनतम 34,216 रुपये होगा. इसके अलावा 9500 से ऊपर बेसिक-पे वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 351 फीसदी होगा, जो मिनिमम 40,005 रुपये बनता है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का कैलकुलेशन डीए का मौजूदा रेट और बेसिक सैलरी में गुणा के आधार पर किया जाता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :