प्राइवेट स्कूल के मनमाने रवैये पर दिल्ली सरकार सख्त

वाहन खाई में गिरने से 18 ग्रामीणों की मौत इटावा में अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरफ्तार केशव प्रसाद मौर्य की जौनपुर में चुनावी जनसभा मतगणना की तैयारियां हुई प्रारंभ- इंदौर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत लद्दाख में महसूस किये गये भूकंप के झटके प्रधानमंत्री का ओडिशा का चुनावी दौरा खिलाडियों का ट्रायल कल 21 मई को नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई झुंझुनू : यूपीएससी टॉपर्स का किया गया सम्मान हाजीपुर में 11 बजे तक 17.36 फीसदी मतदान हुआ मोहला-मानपुर मे आई टी बी पी द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन चित्रकूट में पोलिंग पार्टी रवानगी व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा रेलवे ने रायपुर के पास हुई घटना के उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश पीलीभीत में राहगीरों के लिए शुरू किया गया मासिक प्याऊ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम नर्सिंग कॉलेज घोटाला-गिरफ्तारी गंगानगर : जिले में लगातार बढ़ता गर्मी का सितम छत्तीसगढ़ सीमा पर हुई गोलीबारी में उड़ीसा सुरक्षा बल का जवान घायल पीलीभीत में गोमती को प्लास्टिकमुक्त करने हेतु शुरू हुआ अभियान

प्राइवेट स्कूल के मनमाने रवैये पर दिल्ली सरकार सख्त

Anjali 10-04-2023 11:46:02

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली -  दिल्ली के निजी विद्यालयों से आ रही शिकायतों के बाद अब दिल्ली सरकार के तेवर सख्त नजर आ रहे हैं. इसको लेकर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा है कि अगर किसी भी निजी स्कूल की बार-बार शिकायत आती है तो जल्द ही उसकी मान्यता रद्द कर दी जाएगी.  इसके अलावा, उन्होंने साफ कर दिया है कि निजी स्कूल के संचालक अपनी मर्जी से न तो स्कूलों की फीस बढ़ा सकते हैं और न अभिभावकों पर किताब यूनिफॉर्म और अन्य सामानों को खरीदने के लिए दबाव बना सकते हैं. शिक्षा निदेशालय की तरफ से उन स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो नियमों के विपरीत जाकर अभिभावकों से धन वसूली का काम कर रहे हैं .

दिल्ली सरकार से लगातार अभिभावकों द्वारा गुहार लगाया जा रहा था कि निजी विद्यालयों के मनमाने रवैया पर कुछ कड़ा एक्शन लिया जाए. अब इसको लेकर रविवार के दिन शिक्षा मंत्री आतिशी
ने स्पष्ट कर दिया कि अगर फीस बढ़ोतरी और किताब यूनिफॉर्म की निर्धारित दुकानों से खरीदारी को लेकर अभिभावकों पर दबाव बनाए जाने कि कई शिकायत आती हैं  तो शिक्षा निदेशालय की तरफ से उन स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी, और बहुत जल्द इसको लेकर शिक्षा निदेशालय की तरफ से गाइडलाइन भी जारी की जाएगी.

शिक्षा विभाग बहुत जल्द जारी करेगा गाइडलाइन 

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि बहुत जल्द इस मामले को लेकर दिल्ली के अभिभावकों की चिंता को देखते हुए गाइडलाइन जारी की जाएगी, जिसमें अभिभावकों के लिए हेल्पलाइन नंबर, ईमेल, पता और शिकायत करने के लिए सभी प्रकार के माध्यम उपलब्ध होंगे. जिसके बाद अगर किसी भी अभिभावक के साथ कोई भी निजी स्कूल मनमानी करता है तो वह सीधे शिक्षा निदेशालय से शिकायत कर सकेंगे और तत्काल इस मामले पर पूरी निष्पक्षता से जांच करके निजी विद्यालय पर सख्त कार्रवाई होगी .

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :