जबरदस्त खरीदारी के चलते रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे सोने के दाम, पहली बार सोना 56,700 रुपये के पार

हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू भाजपा के बूथ अध्यक्षों के साथ क्लस्टर प्रभारी की बैठक नीति आयोग के एडिशनल मिशन डायरेक्टर आनंद शेखर ने मोहला-मानपुर जिले के किसानों से मिलेट्स उत्पादन की जानकारी ली भारत की दूसरी सबसे बड़ी गुफा खुलेगी कल- साल में केवल एक बार ही होते हैं गुफा में शिव जी के दर्शन जांजगीर में जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा समर कैम्प आयोजित हरदोई में मेडिकल किट के साथ रवाना किये गए 11312 मतदान कार्मिक, पूरी हुई चुनावी तैयारियां नामांकन से पहले शिमला में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, चारों लोकसभा सीट पर जीत का दावा मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने केलांग में निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर की गई व्यवस्थाओं का लिया जायजा इटावा में सपा, भाजपा प्रत्याशाी ने किया मतदान चना व प्रसारण मंत्री और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अनुराग सिंह ठाकुर आज हमीरपुर में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। आज का राशिफल उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण टिहरी जिले में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त रखने के दिए निर्देश अवैध शराब छापेमारी अक्षय तृतीय के मौके पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में किया गंगा स्नान कन्नौज --अखिलेश की जीत के लिए पत्नी डिंपल यादव बेटी अदिति मांग रही वोट

जबरदस्त खरीदारी के चलते रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे सोने के दाम, पहली बार सोना 56,700 रुपये के पार

Anjali 20-01-2023 11:51:54

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली -शुक्रवार के ट्रेडिंग सेशन में सोने का भाव रिकॉर्ड हाई पर खुला है. एमसीएक्स पर सोना 56,746 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला जो सोने का सबसे उच्चतम भाव है. फिलहाल सोना 154 रुपये के उछाल के साथ 56700 रुपये पर कारोबार कर रहा है. पिछले ट्रेडिंग सत्र में सोना 56,588 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. साल 2023 के केवल 20 दिनों में ही सोने के दामों में 2000 रुपये का उछाल आ चुका है. 

शादी के सीजन में झटका

शादी का सीजन आ चुका है जाहिर है जाहिर इस दौरान सोने की मांग बढ़ जाती है. और जो लोग सोना खरीदारी की सोच रहे हैं उन्हें अब ज्यादा दाम देने होंगे. जानकारों की मानें तो सोने के दाम यही थमने वाला नहीं है. 2023 में सोना 60,000 रुपये प्रति ग्राम को भी पार कर सकता है. 

गोल्ड लोन लेने पर होगा फायदा

सोने के दामों में तेजी से उन लोगों को फायदा होगा
जो गोल्ड फाइनैंस या बैंकों सो गोल्ड लेते हैं. सोने के दामों में तेजी के चलते उन्हें अपने सोने पर ज्यादा लोन मिल सकेगा. इससे गोल्ड लोन देने वाली कंपनियों को भी फायदा होगा. उनके लोन आर्डर बुक में बढ़ोतरी होगी और मार्जिन में भी सुधार होगा. 

सोने की बढ़ी चमक 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें मार्च 2022 में 2,070 डॉलर प्रति औंस के हाई को छूने के बाद नवंबर 2022 में घटकर 1,616 डॉलर प्रति औंस के निचले स्तर तक आ गयी लेकिन इन लेवल से सोने के भाव में सुधार हो रहा है. कई जानकार 2023 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 2500 डॉलर प्रति औंस तक छूने की उम्मीद जाहिर कर रहे हैं. 
वैश्विक राजनीतिक स्थिति, मंदी की चिंता, महंगाई और क्रिप्टो एसेट्स की मांग में कमी के चलते से सोने की कीमतों में तेजी की वजह मानी जा रही है. वैश्विक अनिश्चितता के दौर में सोने को हमेशा से एक सुरक्षित निवेश के तौर पर देखा जाता रहा है. 

 

          

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :