भरतपुर के 'ट्री मैन' कहलाते हैं बच्चू सिंह वर्मा, अब तक लगा चुकें हैं 65 हजार से ज्यादा पौधे

कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज अयोध्या के जिलाधिकारी दुर्घटना मे दो की मौत चित्रकूट आज का राशिफल एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न

भरतपुर के 'ट्री मैन' कहलाते हैं बच्चू सिंह वर्मा, अब तक लगा चुकें हैं 65 हजार से ज्यादा पौधे

Anjali 02-12-2022 15:24:23

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली- राजस्थान का पूर्वी द्वार कहा जाने वाला जिला भरतपुर जहां बरसात की अक्सर कमी रहती है. बरसात के अलावा जिले में सिचाई का कोई साधन नहीं है और अन्य स्रोत्रों से पानी की आवक नहीं होने के कारण यहां अक्सर किसानों को सूखे की मार झेलनी पड़ती है. भरतपुर में पेड़ पौधे लगाना बेहद मुश्किल है. लेकिन यहां एक ऐसा व्यक्ति है जिसको ट्री मेन के नाम से जाना जाता है. जो खाली पड़ी भूमि पर दिन रात पेड़ पौधे लगाने में जुटा रहता है. इस व्यक्ति का नाम बच्चू सिंह वर्मा है.

बच्चू सिंह वर्मा पहले सरकारी विभाग नाफेड में अधिकारी थे . 2002 में सेवानिवृत होने के बाद उन्होंने अपनी धरती को हरा भरा करने का संकल्प लिया. वो विगत 18 वर्षों से पेड़ पौधे लगाने के अभियान में जुटे हुए हैं. इतना ही नहीं आज तक वो 65,000 से अधिक पौधे लगा चुके हैं. जिनमें 90 प्रतिशत पौधे जीवित हैं. वो पौधे लगाने तक ही काम नहीं करते. बल्की उसकी देख-रेख और उनमें समय समय पर पानी देने का काम भी करते हैं. जब तक वो पौधा एक वर्ष का होकर बड़ा नहीं हो जाता. 

क्या कहना है बच्चू सिंह वर्मा 
बच्चू सिंह वर्मा का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद उनका सपना था की कुछ ऐसा काम किया जाए, जिसका फायदा सभी लोगों को हो. इसलिए उन्होंने पेड़-पौधे लगाने का अभियान शुरू कर दिया. उन्होंने खुद का एक टेंपो खरीदा और उस टेंपो में भरकर नर्सरी से पेड़ पौधे लाते हैं, और उन जगहों को ढूंढते हैं जहां वृक्ष नहीं होते. वो
वहां पर वृक्ष लगाते हैं. उन्होंने अपने टेंपो में एक पानी का टैंक रख रखा है, जिससे वो लगाए गए पौधों को पानी देते हैं.

गौरतलब है की भरतपुर जिला एक लंबे समय से पानी की कमी से जूझ रहा है. यहां के लोग और किसान हरियाणा से गुड़गांव कैनाल द्वारा यमुना जल की मांग करते रहे हैं. हालाकिं अभी तक उनकी यह मांग पूरी नहीं हो सकी है. ऐसी स्थिति में यदि जिले में पेड़-पौधों की संख्या बढ़ती है, तो बरसात होने की गुंजाइश भी ज्यादा बढ़ जाती है.

एक लाख पौधे लगाने का संकल्प 
बच्चू सिंह वर्मा का कहना है कि जब तक वह एक लाख पौधे अपने जिले में नहीं लगा देंगे तब तक उनका मिशन पूरा नहीं होगा. आज पेड़ लगाने के इस अभियान में लोग काफी जागरूक हो चुके हैं. इसमें युवा पीढ़ी भी सामने आ रही है. कॉलेज के छात्र-छात्राएं भी उनको काफी सहयोग कर रहे हैं. हालांकि इस कार्य में काफी खर्चा बैठता है, लेकिन वो सरकार से किसी प्रकार की मदद नहीं लेते.

बच्चू सिंह वर्मा अपनी मिलने वाली पेंशन और खेती-बाड़ी से होने वाली कमाई को  पेड़ पौधे लगाने और उन्हें सिंचित करने के खर्च में लगाते हैं. इस अभियान के चलते पूरे जिले में आज उनकी काफी प्रशंसा हो रही है. वो जहां भी पेड़ पौधे लगाते हैं वहां लोगों को पेड़ पौधे लगाने के फायदे के बारे में जागरूक भी करते हैं. इतना ही नहीं शादी समारोह में भाग लेने पर वो कन्यादान के रूप में एक पौधा देकर आते हैं और लोगों से भी ऐसा करने की अपील करते हैं.

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :