दिल्ली-पंजाब-हरियाणा-बिहार सहित 8 राज्यों में अभी और बढ़ेगी शीतलहर

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

दिल्ली-पंजाब-हरियाणा-बिहार सहित 8 राज्यों में अभी और बढ़ेगी शीतलहर

Anjali Yadav 25-01-2022 12:29:24

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर और मध्य भारत में लोगों को अगले पांच दिनों तक ठंड की ठिठुरन से निजात नहीं मिलेगी. देश के 8 राज्यों में पारा 5 डिग्री तक गिरने के आसार हैं. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात में अगले 2 दिन तक मौसम बेहद गंभीर रहने की संभावना है. इसके साथ ही घने कोहरे, शीत लहर के अलावा कई हिस्सों में बारिश की आशंका भी जाहिर की गई है. विभाग के मुताबिक पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में 2 दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़नेवाली है. आज, यानी 25 से 27 जनवरी तक इन आठ राज्यों में शीतलहर चलने से घना कोहरा छाया रहेगा और ठिठुरन बढ़ेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मी में बर्फबारी 4 दिनों तक जारी रह सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने के बाद अब कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री 14.8 सेल्सियस तक लुढ़क गया, जिससे पूरे दिन ठंड और ठिठुरन जारी रही. मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक येलो अलर्ट जारी करते हुए सर्द दिन रहने की संभावना जताई है और कहा है कि इस पूरे सप्ताह तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. 

देश के इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ , दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा कुछ राज्यों में बादल छाए रहेंगे. हालांकि, बारिश के बाद इन राज्यों में मौसम साफ होने की संभावना है. 28 से 30 जनवरी के बीच तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. 

जानिए राज्यों में मौसम का हाल

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में 26 जनवरी के बाद तेज शीतलहर चलने का अनुमान है.आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि बारिश के आसार तो नहीं हैं मगर सर्द हवाओं का दौर अभी चलेगा.

उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके
की ठंड पड़ रही है, यहां भी अभी ठंड से निजात मिलने की संभावना नहीं है. अगले तीन-चार दिनों तक सर्दी का प्रकोप जारी रहने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. भोपाल, ग्वालियर और इंदौर समेत 10 जिलों में तापमान  4 डिग्री से दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक यह कड़ाके की ठंड का आखिरी दौर चल रहा है. कुछ दिनों में ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है.

राजस्थान में दो दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को खत्म हो गया. माउंट आबू में पारा शून्य पर पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 27 जनवरी तक शीतलहर चलने और घना कोहरा छाने की संभावना है.

दिल्ली में सोमवार को कोल्ड डे रहा, ठंड और गलन की वजह से लोग ठिठुरते नजर आए. मंगलवार- बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, गुरुवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.

बिहार-झारखंड में मंगलवार को उत्तर-पश्चिम और उत्तर-मध्य भागों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होगी. इसी तरह, बुधवार को राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर घाटी सहित पहाड़ी इलाकों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा. गुलमर्ग, पहलगाम, पीर पंजाल से लेकर त्रिकुटा की पहाड़ियों, पटनीटॉप में बर्फबारी हुई.

उत्तराखंड में बर्फबारी और 4 दिन तक जारी रह सकती है. भारी बर्फबारी के चलते 4 राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 731 सड़कें बंद हैं.

हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां की 6 नेशनल हाईवे, एक स्टेट हाईवे सहित 731 सड़कें बंद हो गई हैं.

पंजाब में भी जनवरी की बारिश ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. यहां भी ठंड और ठिठुरन जारी रहेगी.

महाराष्ट्र की बात करें तो मुंबई में अगले दो दिन कड़ाके की सर्दी पड़ेगी और इसके साथ ही बारिश हो सकती है. बारिश की वजह से यहां तापमान में भारी गिरावट आई है.मुंबई के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री पहुंच गया है.मौसम विभाग के मुताबिक, 10 साल बाद मुंबई में इतनी ठंड पड़ी है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :