वायु प्रदूषण से 28 वर्षीय युवती को लंग कैंसर

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

वायु प्रदूषण से 28 वर्षीय युवती को लंग कैंसर

Khushboo Diwakar 31-07-2019 12:10:31

देश की राजधानी दिल्ली में अगर आप रहते हैं तो भले ही आप नॉनस्मोकर हों लेकिन यहां की जहरीली हवा आपको लंग कैंसर का शिकार बना सकती है. दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल में एक ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां 28 साल की एक यंग प्रोफेशनल जो नॉनस्मोकर है, उसे चौथी स्टेज का लंग कैंसर हुआ है.

हालांकि मरीज की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन इतना बताया गया है कि पीड़ित लड़की कई साल तक दिल्ली के गाजीपुर इलाके में रहती थी. आपको बता दें दिल्ली का गाजीपुर इलाका बेहद प्रदूषित इलाका माना जाता है क्योंकि वहां पर लैंडफिल साइट भी है.

इस मामले में सर गंगा राम हॉस्पिटल के चेस्ट सर्जन डॉ. अरविंद कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि हमने जब यह आइडेंटिफाई किया कि 28 साल की इस युवती को लंग कैंसर है, तो हम हैरान रह गए. एक ऐसी लड़की जो खुद नॉनस्मोकर है और जिसकी पूरी फैमिली में कोई स्मोक नहीं करता. डॉ. अरविंद कुमार के मुताबिक उसे फोर्थ स्टेज का लंग कैंसर हुआ है.

इस बात का बहुत असर पड़ता है कि लड़की दिल्ली के एक प्रदूषित इलाके में रहती है क्योंकि हवा की कोई बाउंड्रीज नहीं होती है. इसलिए पूरी दिल्ली में इसका प्रभाव है. चेस्ट सर्जन डॉ. अरविंद के मुताबिक जो केमिकल सिगरेट में होते हैं वही केमिकल दिल्ली की हवा में भी है.
छोटे बच्चे जन्म से ही जहरीली हवा ले रहे हैं. आम तौर पर कई ऐसे मामले आए हैं जब 30 साल के बाद के लोगों में लंग कैंसर के मामले होते हैं. लेकिन यह पहला मामला है जब 30 से कम उम्र में एक युवा प्रोफेशनल को कैंसर हुआ.

छोटे बच्चे जन्म से ही ले रहे हैं जहरीली हवा

डॉ. अरविंद कहते हैं कि जब आप दिल्ली में रहते हैं तो आप भले ही सिगरेट ना पिएं लेकिन आप नॉनस्मोकर नहीं हो सकते. दिल्ली में 5 सिगरेट से 10-20 सिगरेट तक का धुआं हवा में मौजूद है. दिल्ली की हवा अगर साफ हो तो हर व्यक्ति की उम्र 10 वर्ष बढ़ सकती है.

दूसरी तरफ यह मामला अब सियासी तौर पर भी तूल पकड़ने लगा है. दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्ली में प्रदूषण के मामले को अब संसद में भी उठाने की बात कही है. मनोज तिवारी ने कहा है कि वह इस मामले को जीरो आवर में लिस्ट कराने जा रहे हैं.

मनोज तिवारी के मुताबिक दिल्ली में प्रदूषण से लड़ने का जिम्मा केजरीवाल सरकार के पास है और वह इस पूरे काम में बुरी तरह से फेल हो चुकी है. दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर अरविंद केजरीवाल ने बयान देकर कहा कि हम इसे लेकर गंभीर हैं. जल्द नई डीटीसी बसें आ रही है. प्रदूषण के प्रति हमारी सरकार बेहद चिंतित है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :