इस सर्दी मे यहाँ जाकर ले सकते है साल के अंतिम दिनो का मजा

मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश

इस सर्दी मे यहाँ जाकर ले सकते है साल के अंतिम दिनो का मजा

Deepak Chauhan 12-12-2019 20:27:29

सर्दी का मौसम शुरू हो चूका है और इसी के साथ 2019 अपने आखिरी दौर में भी पहुँच चूका है। कुछ ही दिनों में क्रिसमस आ जाएगा और फिर नया साल। आपने क्रिसमस और नए साल पर कोई न कोई ट्रिप तो जरूर प्लान किया होगा। अगर अभी तक नहीं किया तो हम आपको बताते है उन डेस्टिनेशन के बारे में जो सर्दियों के मौसम में छुट्टियाँ बिताने के लिए सबसे हटके और सबसे शानदार है।


कच्छ का रण, गुजरात 

कहा जाता है चाहे सारा भारत घूम लो लेकिन जिसने कच्छ नहीं देखा उसने कुछ नहीं देखा। दिसंबर और जनवरी का महीना कच्छ देखने के लिए सबसे बेहतरीन समय है। मीलों तक चमचमाती चांदी जैसी सफ़ेद रेत रात को चाँद की रोशनी में यूँ लगता है जैसे किसी ने जमीन पर सितारे टांक दिए हो।

नवम्बर से फ़रवरी तक चलने वाले कच्छ रण उत्सव के दौरान ये सफ़ेद रेगिस्तान जीवंत हो उठता है। रंगों का सैलाब , ऊंटों का कारवां, फ़िज़ाओं में तैरते लोक गीतों की धुनें इस बंजर जमीन गुजराती संस्कृति की फसल लहलहा उठती है दिसंबर और जनवरी में।

कब जाएँ 

इस बार रण उत्सव 1 नवम्बर 2019 से शुरू हो चूका है और 20 फ़रवरी 2019 तक चलेगा।

कहाँ ठहरे 

रण के विशाल मैदान में एक विशाल टूरिस्ट गाँव बस जाता है, जहां पर्यटकों को सभी सुविधाओं से युक्त टैंटों में ठहराया जाता है। यहां बनने वाले टेंट्स में AC और Non-AC दोनों तरह के टेंट्स होते हैं।

बुकिंग

इस वेबसाईट से आप अपनी बुकिंग कर सकते हैं।


जैसलमेर, राजस्थान 

रंग रंगीलो राजस्थान का शहर जैसलमेर  … सुनहरी रेत, आलिशान हवेलियाँ और अपने समृद्ध और रंगीन संस्कृति के लिए प्रसिद्द है। जब सर्दियों में भीड़ बर्फ़बारी देखने पहाड़ों की ओर जाती है आप भीड़ से इतर अपना क्रिसमस और नया साल रेगिस्तान में सुनहरी धुप में सुनहरी रेत पर ऊंट की सवारी करते हुए, फाइवस्टार टेंट में रात बिताते हुए और लालटेन और मशालों की रोशनी में राजस्थानी लोकगीतों की धुन सुनते हुए बिता सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि रेगिस्तानी इलाका है तो ठण्ड नहीं पड़ती। रातें यहाँ काफी ठंडी हो जाती है, इसलिए गर्म कपडे साथ ले जाना
न भूलें।

कहाँ ठहरें 

अमुष डेजर्ट लक्जरी कैम्प, मिरवना लक्जरी कैम्प रिसॉर्ट, फोर्ट रजवाड़ा, निवेदयम लक्जरी कैम्प रिसॉर्ट, होटल नाचना हवेली


बिनसर, उत्तराखंड

बिनसर निस्संदेह भारत में सर्दियों में जाने के लिए सबसे शानदार स्थानों में से एक है। बिनसर नंदा देवी, पचचुली और त्रिशूल पर्वत की बर्फ से ढकी और लुभावनी सुंदर चोटियों की गोद में एक शांत पहाड़ी शहर है। बिन्सर मुख्य रूप से बिनसर वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी के शांत और घने जंगल के लिए जाना जाता है। जीरो पॉइंट से नंदा देवी के हिमालयी शिखर के मनोरम दृश्य को निहारते आप थकेंगे नहीं। दिसंबर में भारत में जाने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक  बिन्सर हर फोटोग्राफर, हर कवि, और हर लेखक का सपना है।


खड़ा पत्थर, हिमाचल प्रदेश 

गर्मियों में शिमला से करीब 4 घंटे की दूसरी पर है खड़ा पत्थर, सर्दियों में दूरी तो वही रहती लेकिन समय बढ़ जाता है बर्फ़बारी के कारण। खड़ा पत्थर बहुत सुंदर और खूबसूरत है। सर्दियों में ये स्वर्ग सरीखा लगता है। खुप्पड़ टॉप पहुँच कर आप बर्फ से ढके पुरे खड़ा पत्थर का नज़ारा ले सकते हैं। और सबसे अच्छी बात ये है कि ज्यादा मशहूर न होने के कारण यहाँ बिलकुल भी भीड़ नहीं है। खड़ा पत्थर पहुँच कर आपको पता चलेगा कि ये हिमाचल का एक छुपा हुआ नगीना है।

कैसे पहुंचे

शिमला के लक्कड़ बाजार बस स्टैंड से खड़ा पत्थर के लिए आपको बस मिले जायेगी।


लक्ष्यद्वीप 

अरब सागर में बसे इस द्वीप के हल्के आसमानी रंग का पानी, शानदार बीच और विस्मित कर देने वाले नज़ारे वो सबकुछ है यहाँ जिसकी तलाश आपको है। उत्तर भारत की सदी में जहाँ आप पानी छूने से भी डरते हैं वहीँ दिसंबर -जनवरी के महीनों में बंगारम आइलैंड पर स्कूबा डाइविंग, अगट्टी आइलैंड पर स्नॉर्कलिंग, कदमत आइलैंड पर फिशिंग कर सकते हैं। केसल से करीब 200 से 400 किलोमीटर की दूरी में फैला लक्ष्यद्वीप पहुँचने के लिए कोच्चि एयरपोर्ट से अगट्टी एयरपोर्ट (अगट्टी आइलैंड) तक कई उड़ाने उपलब्ध है।

कहाँ ठहरे

बंगारम आइलैंड पर काफी खूबसूरत रिसॉर्ट और होटल हैं। यहाँ आपको इको फ्रेंडली कॉटेज में ठहरना चाहिए और बीच हट भी ठहरने के लिए अच्छा विकप है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :