Indigo के सामने आई नई मुसीबत

पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार

Indigo के सामने आई नई मुसीबत

kunika katiyar 10-07-2019 17:36:23

देसी एयरलाइंस इंडिगो के प्रमोटर्स के बीच की लड़ाई बहुत निचले स्तर पर आ गई है. इसके एक प्रमोटर राकेश गंगवाल ने कंपनी में कॉरपोरेट गवर्नेंस के मामले में गंभीर खामियों की ओर संकेत करते हुए कहा कि 'पान की दुकान' भी इससे बेहतर तरीके से चलते हैं. कॉरपोरेट गवर्नेंस की खामियों के बारे में सेबी को भेजी शिकायत में गंगवाल ने आरोप लगाया है कि भाटिया ने कई ऐसे लेनदेन किए हैं, जिन पर सवाल उठाए जा सकते हैं.

गंगवाल इंडिगो के एक और प्रमोटर एवं सह-संस्थापक राहुल भाटिया भाटिया के साथ कड़वी लड़ाई में उलझे हैं. कॉरपोरेट गवर्नेंस की खामियों के बारे में सेबी को भेजी शिकायत में गंगवाल ने आरोप लगाया है कि भाटिया ने कई ऐसे लेनदेन किए हैं, जिन पर सवाल उठाए जा सकते हैं. शेयरहोल्डर्स का जो एग्रीमेंट है उसमें इंडिगो पर भाटिया को असामान्य नियंत्रण हासिल है. उन्होंने कहा कि कंपनी गवर्नेंस के उन मूल सिद्धांतों और मूल्यों से 'विचलित होना' शुरू कर चुकी है, जिसके बल पर वह आज खड़ी
है.

गंगवाल ने अपने इस शिकायत की कॉपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को भी भेजी है.

गौरतलब है कि इंडिगो देश ही नहीं, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली एयरलाइंस में से है और इसके पीछे मुख्य फोर्स अमेरिकी एविएशन इंडस्ट्री में काम कर चुके राकेश गंगवाल को माना जाता है. गंगवाल की वजह से ही इंडिगो ने रिकॉर्ड संख्या में विमानों के ऑर्डर दिए हैं और भारत में आक्रामक तरीके से अपना काम बढ़ा रही है.

अमेरिकी नागरिक बन चुके गंगवाल पर्दे के पीछे रहकर काम करते हैं, जबकि राहुल भाटिया भारत में एयरलाइंस के ग्रोथ और नियमित कामकाज को देखते हैं. यह मतभेद पिछले दो साल में कई मौकों पर देखा गया. इसकी मुख्य वजह यह है कि गंगवाल जहां तेजी से एयरलाइंस को बढ़ाना चाहते हैं, वहीं भाटिया थोड़ा सतर्क रहकर आगे बढ़ने में भरोसा करते हैं.

31 मार्च, 2019 के तक इंडिगो एयरलाइंस का संचालन करने वाली कंपनी इंटरग्लोब एवि

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :