डीजल- पेट्रोल पर 100 फीसदी बढ़ाया सरकार ने टैक्स

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

डीजल- पेट्रोल पर 100 फीसदी बढ़ाया सरकार ने टैक्स

kunika katiyar 09-07-2019 15:04:31

आप जब भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल भरवाने जाते हैं तो हर बार ये सोचने को मजबूर होते हैं कि आखिर पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के दाम घटते क्यों नहीं, घटेंगे भी कैसे सरकार की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा यहीं से तो आता है. पेट्रोल का जो वास्तविक आधार मूल्य है, उसकी तुलना में आम आदमी को लगभग दोगुना दाम देना पड़ रहा है. टैक्स पॉलिसी बनाने वालों ने वास्तविक टैक्स दर की तुलना में 100 फीसदी से भी ज्यादा टैक्स थोप दिया है.

केंद्र सरकार की जीएसटी के तहत कुल अप्रत्यक्ष टैक्स कलेक्शन में आधा पेट्रोल और डीजल उपभोक्ताओं की जेब से आता है. इंडियन आयल कॉरपोरेशन के आंकड़ों
के मुताबिक, पेट्रोल का वास्तविक आधार मूल्य प्रति लीटर 33.91 रुपये है, जबकि आम आदमी के लिए इसका खुदरा मूल्य 72.96 रुपये प्रति लीटर है. केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी से लेकर राज्यों के वैल्यू एडेड टैक्स यानी वैट लगने के चलते यह अंतर और बढ़ जाता है.

16 जून, 2017 से डीजल और पेट्रोल के दाम रोज के आधार पर संशोधित होते हैं. पेट्रोल पर कुल 35.5 रुपये टैक्स देना होता है, इसमें 20 रुपये एक्साइज ड्यूटी और 15.51 वैट होता है. इसके अलावा 3.56 डीलर का कमीशन होता है. वैट हर राज्य में अलग है, इसलिए हर राज्य में दाम भी अलग अलग बैठता है.

Image result for petrol

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :