तापी जन्मोत्सव पर 2000 भक्तों ने 108 मीटर चढ़ाई लंबी चुनरी

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

तापी जन्मोत्सव पर 2000 भक्तों ने 108 मीटर चढ़ाई लंबी चुनरी

Khushboo Diwakar 09-07-2019 13:01:53

  • सोलह शृंगार कर 1601 फीट लंबी चुनरी अर्पित की
  • 351 लीटर दूध से अभिषेक

सूरत. तापी जन्मोत्सव पर सोमवार को नावड़ी ओवार पर श्री अखिल भारतीय जीण माता सेवा संघ की तरफ से 2000 भक्तों ने 108 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई और तापी शुद्धिकरण का संकल्प लिया। सवा लाख बाती जलाकर तापी माता की महाआरती की गई। 15 फीट ऊंची ध्वजा भी अर्पित की। भक्तों को तापी के 108 पौराणिक नामों, आरती सहित 78 राेचक तथ्यों की जानकारी दी गई। 


गुलाब देकर कहा- तापी की गंदगी दूर करो 
तापी जयंती के उपलक्ष्य में सोमवार को तापी शुद्धिकरण समिति की ओर से सामूहिक हवन हुआ। कार्यक्रम नानपुरा स्थित नावड़ी ओवारा पर हुआ। डिप्टी मेयर, मनपा कमिश्नर सहित अन्य पदाधिकारियों को गुलाब देकर, गांधीगीरी तरीके से तापी नदी की स्वच्छता के लिए आग्रह किया गया। 


अगर मुझे मां कहते हो तो बेटे का फर्ज निभाओ... 
आज मेरा जन्म दिन मनाने के लिए मेरे बेटों में अनोखा उत्साह था। मुझे मां कहते हो, परंतु मेरी देखभाल कितनी की यह अपने आप से पूछो। सुबह से ही मेरी गोंद में आकर कंकू, अबीर, गुलाल और फूल डालकर चले जाते हो। मुझमें आस्था रखकर आते हो या मां की आस्था की कसौटी तय करने। मेरी दशा देखकर भी तुम्हें नहीं लगता है कि मेरी देखभाल करनी चाहिए। मुझे क्या दु:ख है? यह जानो और उसे
दूर करने के लिए ठोस उपाय करो। अफसरों को तो शर्म आती नहीं है, लेकिन मेरे भक्तों को मेरी दशा देखकर शर्म आनी चाहिए। मेरे नावडी ओवारा, डक्का ओवारा या दूसरे अन्य किसी ओवारा पर जाओ तो मेरी तुमने क्या दशा की है यह आंखों से देख सकोगे। अरे, चैताली नाम की मेरी बेटी नावडी ओवारा पर आई, वहां मेरा स्वरूप देखकर उसने मुझे कंकू, अबीर, गुलाल और दूध मात्र प्रतीकात्मक चढ़ाया। उसके बाद बचा हुआ दूध उसने बच्चों को पिलाया। उसे तो इतना आघात लगा कि उसने मुझे कहा कि मां यदि मुझे जो सत्ता मिले तो यह सब बंद करा दूं। यहां जो आता है आस्था के नाम पर तुझ पर कचरा डाल जाता है। मुझे आप में श्रद्धा है, इसलिए अधिक दूध डालकर आपके आंचल को गंदा नहीं करना चाहती हूं। मां मुझे माफ करना। मेरी बेटी चैताली के ये शब्द मेरे दिल को छू गए। मैने विचार किया बेटी तेरी जैसी हरेक संतान हो तो मेरा आंचल कभी गंदा ही नहीं होता। बालकृष्ण का बेटा वैष्णव आचार्य एवं मेरी बहन यमुना के उपासक षष्ठ पीठाधीश वल्लभराय आए, वे मेरी बहन की पुत्र हैं। इस हर साल मौसी के पास माथा टेकने आते हैं। वे कहते हैं कि मौसी सब कुछ जानने के बावजूद तेरे आंचल में गंदगी करते हैं। आपकी पूजा करने के लिए कीचड़ में जाना पड़ता है। यह मेरे लिए शर्मनाक है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :