हैंगिंग वर्कआउट लंबाई बढ़ाने के साथ पेट की मांसपेशियों को बनाता है मजबूत

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

हैंगिंग वर्कआउट लंबाई बढ़ाने के साथ पेट की मांसपेशियों को बनाता है मजबूत

Khushboo Diwakar 05-07-2019 11:46:26

हेल्थ डेस्क. जब आप हैंगिंग वर्कआउट करते हैं तो शरीर की हर मांसपेशी स्ट्रेच होती है। इससे शरीर के हर हिस्से तक रक्तसंचार व ऑक्सीजन का सही प्रवाह होता है। इस वर्कआउट काे तेज गति में करने से बचना चाहिए। फिजिकल ट्रेनिंग एक्सपर्ट डॉ. श्वेता जैन से जानिए कितनी तरह से हैंगिंग वर्कआउट किया जा सकता है...

कई तरह से किया जा सकता है हैंगिंग वर्कआउट

  1. स्टेंडर्ड नी-रेज

    1. इसे करने के लिए बार को कंधों के बराबर चौड़ाई से पकड़ें और अपने घुटनों को मोड़कर धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान अपनी कमर को स्थिर रखें। इस एक्सरसाइज के 10 रैप के 3 सेट करें।

    2. स्विंग लेग रेज

      इसे करने के लिए हैंगिंग बार को कंधों के बराबर चौड़ाई से पकड़ें। अपने दोनों पैरों को एकसाथ उठाकर कमर के सामने की तरफ ले जाएं। अब पैरों को बिल्कुल ढीला छोड़ दें और नीचे आने दें। फिर पैरों को रोके बिना दोबारा ऊपर लेकर आएं। इस एक्सरसाइज के 10 रैप के 3 सेट करें।
       

    3. हैंगिंग लेग रेज 

      1. इसके लिए पुल अप बार की जरूरत पड़ती है। पहले
        चौड़े स्टूल पर खड़े हो जाएं और पुल अप बार पकड़ लें। अब शरीर का बैलेंस बनाते हुए धीरे-धीरे घुटनों को ऊपर उठाएं। घुटनों को सीधा करते हुए पैर फैलाएं और जितनी देर हो सके इस अवस्था में रहें। फिर पैर नीचे ले आएं। इस कसरत को कम से कम 15 से 20 बार करें। इसे तीन के सेट में रोज करना शुरू करें।
         

      2. फायदा : मांसपेशियां होंगी मजबूत, सुधरेगा बॉडी पॉश्चर

        यह वर्कआउट कलाई और हाथों की मांसपेशियों को मजबूती देता है। बाइसेप्स की मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है। लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करता है। पॉश्चर सुधारने में भी इफेक्टिव है। मूड स्विंग की समस्या दूर करने में सहायक है। 
         

      3. सावधानी : घुटनों पर ज्यादा जोर न डालें

        एक्सरसाइज के दौरान घुटनों पर ज्यादा जोर डालने से बचें वरना घुटनों में दर्द हो सकता है या लिगामेंट्स खिंच सकते हैं। पेट और बैक की मसल्स टाइट रखें। नहीं तो लाेअर बैक में दर्द हो सकता है या मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें। इससे हाथों की ग्रिप सही रहती है और चोट का डर भी नहीं रहता है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :