आरोप-प्रत्यारोप की ये कैसी राजनीति....

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

आरोप-प्रत्यारोप की ये कैसी राजनीति....

Anjali Yadav 11-11-2021 17:50:14

अंजलि यादव,          
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,          


नई दिल्ली: हर राजनीति की अपनी भाषा होती है और भाषा से भी बड़ी बात है लोकतांत्रिक जिम्मेदारी। कोई भी सूचना या विचार या भाव समाज को सौंपने से पहले किसी भी राजनेता को यह जरूर सोचना चाहिए कि उसका यह कृत्य हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा। राजनेता जो बोलते हैं, उससे ही राजनीति का स्तर तय होता है। राजनीति में विचार और व्यवहार, दोनों ही शामिल हैं। वैसे तो आरोप-प्रत्यारोप की होड़ में पूरी राजनीतिक बिरादरी ही लगी नजर आती है, लेकिन इधर जो महाराष्ट्र में सुनने को मिल रहा है, वह बहुत ही दुखद और शर्मनाक है। एनसीपी नेता नवाब मलिक और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के बीच खुलकर आरोप-प्रत्यारोप चल रहा है। आरोप बहुत गंभीर हैं और स्थापित प्रक्रिया के तहत सरकार को जांच व कार्रवाई के लिए आगे आना चाहिए। 


महाराष्ट्र सरकार में शामिल वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने प्रेस वार्ता कर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर आरोपों की झड़ी लगा दी। नवाब मलिक ने पहले दावा किया था कि वह ‘हाइड्रोजन बम’ गिराएंगे, लेकिन उन्होंने जो आरोप लगाए हैं, उसे भाजपा ने फुलझड़ी करार दिया है। हालांकि, आरोप ऐसे नहीं हैं कि जिन्हें फुलझड़ी कहकर भुला दिया जाए। किसी नेता का नाम फर्जी मुद्रा, अंडरवर्ल्ड से जुड़कर सामने आए, तो चिंता वाजिब है। क्या हमारी राजनीति ऐसे आरोपों को वाकई फुलझड़ी मानती है? दूसरी ओर, नवाब मलिक की पार्टी की तो महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार चल रही है, उन्हें हाइड्रोजन बम जैसे जुमले की जरूरत क्यों पड़ रही है, क्या वह सीधे अपनी सरकार से कार्रवाई के लिए नहीं कह सकते हैं? ऐसे आरोपों
के लिए प्रेस वार्ता की क्या जरूरत है? क्या राजनीति में आरोप लगाने को सामान्य बात मान लिया गया है? क्या आरोपों को अब कोई गंभीरता से नहीं लेता है? क्या गंभीरतम अपराधों को लेकर भी पार्टियां गंभीर नहीं हैं? क्या आरोप लगाए ही इसलिए जाते हैं, ताकि प्रत्यारोप लगें और लोगों का ध्यान बुनियादी मुद्दों से हट जाए? 


महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रसिद्ध लेखक जॉर्ज बर्नाड शॉ की पंक्तियों को ट्वीट किया है। इसका अर्थ है, ‘मैंने बहुत समय पहले सीखा था, कभी शूकर से लड़ाई मत करो। इससे आप गंदे हो जाओगे, लेकिन शूकर इसे पसंद करेंगे।’ यह भारतीय राजनीति के लिए एक दुखद उद्धरण है और इसके पीछे के गुस्से को समझा जा सकता है। फिर भी ऐसा तीखा प्रहार सहनीय नहीं है। राजनीति लोकहित में होनी चाहिए। लोकहित की राजनीति का अभाव हो रहा है, इसलिए स्वार्थ की राजनीति की जरूरत पड़ रही है। स्वार्थ की चिंता है, इसलिए व्यक्तिगत हमले सूझ रहे हैं। समाज की चिंता होती, तो लोकलाज की भी होती। नवाब मलिक ने यह भी आरोप लगाया कि फडणवीस ने साल 2016 में हुई नोटबंदी के बाद राज्य में जाली नोटों के धंधे को संरक्षण दिया था। उन्होंने कहा कि यह सब फडणवीस ने समीर वानखेड़े की मदद से किया था। मतलब, आज के राजनेता न केवल एक तीर से कई निशाने साधना चाहते हैं, बल्कि गंभीर शिकायत लेकर पुलिस के पास नहीं, बल्कि प्रेस और सोशल मीडिया पर आते हैं। क्या इससे राजनीति की गंभीरता कम नहीं होती है? पूर्व मुख्यमंत्री ने जो जवाबी हमला बोला है, उसमें भी कुछगंभीर आरोप हैं। क्या महाराष्ट्र सरकार इन तमाम आरोपों की सही जांच कराने जा रही है?  

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :