पटरी पर लाने की जद्दोजहद जारी

एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती

पटरी पर लाने की जद्दोजहद जारी

Anjali Yadav 31-12-2021 17:39:23

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की जद्दोजहद जारी है। हालांकि अब वह महामारी की मार से कुछ उबरती नजर आ रही है, मगर इसकी राह में कई बड़े रोड़े अब भी बने हुए हैं। इसे लेकर भारतीय रिजर्व बैंक की चिंता स्वाभाविक है। रिजर्व बैंक ने दूसरी स्थिरता रिपोर्ट में माना है कि नीति और नियामकीय समर्थन से महामारी के दौरान वित्तीय संस्थान मजबूत बने रहे और वित्तीय बाजारों में स्थिरता रही। मगर महामारी पूर्व स्थिति में लौटने की राह अभी आसान नहीं हुई है।

इसके लिए रिजर्व बैंक ने महंगाई और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों यानी एनपीए में लगातार बढ़ोतरी को बड़ी वजह माना है। बैंक का कहना है कि लागत बढ़ने की वजह से महंगाई पर काबू पाना कठिन बना हुआ है। निजी निवेश और निजी खपत बढ़ने से बैंकों की स्थिति मजबूत हो सकती है। हालांकि इसके लिए रिजर्व बैंक लगातार प्रयास करता रहा है। रेपो और रिवर्स रेपो दरों को काफी नीचे बनाए रखा गया है, ताकि बाजार में पूंजी का प्रवाह बढ़े और लोग खरीदारी को उत्साहित हों। मगर इस मामले में अभी अपेक्षित तेजी नहीं लौट सकी है।

इस वक्त खुदरा और थोक दोनों महंगाई अपने उच्च स्तर हैं। कुछ तो पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से भी ऐसा हुआ है। मगर महंगाई बढ़ने की अन्य वजहें भी समझने की जरूरत है। खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें तब भी काबू में नहीं आ पा रही हैं, जबकि उनकी पैदावार बाजार में आनी शुरू हो गई है। खाद्य तेल और दालों वगैरह की कीमतों को नियंत्रित नहीं किया जा सका है।

इसी तरह उत्पादन लागत बढ़ने की वजह से हर चीज के दाम बढ़े हैं। पहले ही
बहुत सारे लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं, बहुतों के कारोबार ठप्प पड़े हैं, आमदनी पहले घटी है, ऐसे में वस्तुओं की कीमतें बढ़ने से वे बाजार में उत्साह के साथ नहीं जा पा रहे। यानी निजी निवेश और खपत की जो अपेक्षा रिजर्व बैंक कर रहा है, उसके अभी बढ़ने की उम्मीद नजर नहीं आ रही। अभी जिस तरह कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं और तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, उसमें फिर से कारोबारी गतिविधियों को सीमित किया जा रहा है। ऐसे में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की चुनौती एक बार फिर से बढ़ती दिख रही है।

रिजर्व बैंक की सबसे अहम चिंता गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां या एनपीए को लेकर है। उसने अनुमान जताया है कि अगले साल सितंबर में यह उछल कर साढ़े नौ फीसद तक जा सकता है। अभी यह करीब सात फीसद पर है। एनपीए को लेकर लंबे समय से चिंता जाहिर की जाती रही है, पर रिजर्व बैंक ने इस पर काबू पाने के लिए कोई कठोर और व्यावहारिक कदम नहीं उठाया है। इसकी वजह से सरकारी बैंकों का बहुत सारा पैसा बट्टे खाते में चला गया है। उसकी उगाही के लिए कोई प्रयास भी नहीं दिखाई दे रहा।

छिपी बात नहीं है कि पिछले कुछ सालों में जिस तरह कई बड़े कारोबारी धोखाधड़ी करके बैंकों का हजारों करोड़ रुपया लेकर भाग गए और कंपनियों को दिवालिया और बीमार घोषित करके बेचने-खरीदने के सौदों में बैंकों को हजारों करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा, उससे बैंकों की हालत खराब हो चुकी है। अब रिजर्व बैंक ने इसे लेकर चिंता जताई है, तो उम्मीद की जाती है कि वह एनपीए की उगाही के लिए कोई व्यावहारिक कदम उठाएगा।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :