नागरिकों की सुरक्षा पहले.....

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

नागरिकों की सुरक्षा पहले.....

Anjali Yadav 07-03-2022 18:03:29

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन के बीच चल रही जंग में इस वक्त सबसे बड़ा संकट नागरिकों को युद्धग्रस्त इलाकों से सुरक्षित निकालने का है। पिछले बारह दिन से चल रही लड़ाई में बड़ी संख्या में निर्दोष नागरिक भी मारे गए हैं। घायलों की संख्या भी हजारों में है। राजधानी कीव, खारकीव और सूमी सहित कई दूसरे शहरों पर रूसी फौज जिस आक्रामकता से हमले कर रही है, उसमें नागरिकों को भी नहीं बख्शा जा रहा। रिहायशी इलाकों पर मिसाइलों और बमों से हमले जारी हैं। अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों और बंकरों को भी निशाना बनाया जा रहा है।

ऐसे में अगर जल्द ही नागरिकों को सुरक्षित ठिकानों पर नहीं पहुंचाया गया तो यह युद्ध न जाने कितने लोगों को लील जाएगा! इसीलिए रूस और यूक्रेन के बीच संघर्षविराम होने की जरूरत है। दोनों देशों के बीच हाल में हुई वातार्ओं में भी यह मुद्दा उठा था। उसके बाद ही शुरूआती स्तर पर कुछ-कुछ घंटे के लिए हमले रोकने पर सहमति बनी थी, ताकि इस बीच नागरिकों को निकालने की कवायद शुरू की जा सके। लेकिन इस तरह का संघर्षविराम तभी संभव हो पाता है जब दोनों पक्ष इसकी शर्तों का ईमानदारी से पालन करें और नागरिकों की सुरक्षा को सर्वोपरि समझें।

गौरतलब है कि शनिवार को रूस ने मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहर में सात घंटे के लिए संघर्षविराम पर सहमति दी थी। लगातार हमलों से इन दोनों शहरों में भारी तबाही हुई है। बिजली, पानी सब बंद है। लोगों के पास खाने का सामान भी खत्म हो गया है। कड़ाके की ठंड पड़ रही है, सो अलग। ऐसे में बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग किन हालात में होंगे, इसकी कल्पना सहज ही की जा सकती है। कमोबेश यही हाल रूस के दूसरे
शहरों का भी है।

यूक्रेन के पंद्रह शहरों में रूसी सैनिकों का कहर जारी है। राजधानी कीव के जो हालात सामने आ रहे हैं, उससे तो लगता है कि जल्द ही यहां रूस के सैनिकों का नियंत्रण हो जाएगा। जाहिर है, युद्धग्रस्त शहरों में अब जो नागरिक फंसे हैं, उनकी सुरक्षा चिंता का बड़ा विषय है। अब तक लाखों लोग यूक्रेन छोड़ कर पड़ोसी देशों पोलैंड, रोमानिया, हंगरी आदि में शरण ले चुके हैं। लेकिन अभी भी लाखों लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

हालांकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ से अपील की है कि वह हमले रोकने के लिए रूस पर दबाव बनाए। पर रूस किसी की कहां सुनने वाला है! जेलेंस्की इस हकीकत को भलीभांति समझ रहे हैं कि भले यूक्रेन रूसी हमलों का पूरी ताकत के साथ जबाव दे रहा है, पर वह लंबे समय तक उसके सामने टिक नहीं पाएगा। यूक्रेन की सैन्य शक्ति रूस के मुकाबले तो बहुत ही कम है। उधर, रूस यह घोषणा कर ही चुका है कि वह यूक्रेन को पूरी तरह हथियारविहीन करके ही दम लेगा।

अभी तक अमेरिका या किसी भी पश्चिमी देश ने यूक्रेन में अपनी सेना उतारने की हिम्मत नहीं दिखाई है। जिस तरह के हालात हैं, उनमें युद्ध जल्द खत्म होता लगता नहीं है। इसलिए नागरिकों को तबाही से बचाने के लिए रूस को ही बड़ी पहल करनी होगी और संघर्षविराम की दिशा में कदम बढ़ाना होगा, तभी निर्दोष नागरिक को मरने से बचाया जा सकेगा। यह सही है कि जंग में कब, कहां, कैसे, किसकी जान चली जाए, कोई नहीं जानता। पर यह भी नहीं भूलना चाहिए कि युद्ध के भी नियम होते हैं। इनका पालन होना चाहिए। मगर युद्धोन्मत्त रूस इनकी परवाह कर कहां रहा है!

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :