परमाणु युद्ध के तेवर....

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

परमाणु युद्ध के तेवर....

Anjali Yadav 01-03-2022 16:36:31

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अब परमाणु हथियारों वाली कमान को तैयार रहने का निर्देश देकर अपना इरादा साफ कर दिया है कि उन्हें अब किसी का डर नहीं। इससे दुनिया के ज्यादातर देश सकते में हैं। खासतौर से अमेरिका और यूरोपीय संघ के उन देशों की नींद उड़ना लाजिमी है जो यूक्रेन के साथ खड़े हैं और उसे रूस से मुकाबला करने के लिए हथियार दे रहे हैं। 

इससे अब यह खतरा पैदा हो गया है कि हालात कब क्या मोड़ ले लें और पुतिन परमाणु हमले का दांव न चल दें। हालांकि परमाणु हमला इतना आसान नहीं है, पर रूस ने अमेरिका, पश्चिमी देशों तथा नाटो की धमकियों के बाद जिस तरह का आक्रामक रुख अख्तियार किया है, उससे खतरा और बढ़ गया है। जंग शुरू होने से पहले तक तो लग रहा था कि अगर लड़ाई छिड़ भी गई तो ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी। पर रूस के धावा बोल देने के बाद पिछले पांच-छह दिन में हालात जिस तेजी से बिगड़े हैं, उसे देखते हुए कोई भी कयास लगा पाना आसान नहीं है। 

गौरतलब है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों ने मौजूदा जंग के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराते हुए उस पर भारी-भरकम प्रतिबंध लगा दिए हैं। इससे रूस बौखलाया हुआ है। नाटो ने यूक्रेन में अभी तक अपनी सेना भले न उतारी हो, लेकिन यूक्रेन को दूसरे पश्चिमी देश हथियार तो दे ही रहे हैं, ताकि वह झुके नहीं और रूस को मुंहतोड़ जवाब दे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी अपने हर नागरिक से रूस के खिलाफ हथियार उठाने और आखिरी सांस तक लड़ने की अपील की है। 

भले ही यूक्रेन की सैन्य ताकत रूस के मुकाबले
कम हो, लेकिन उसका मनोबल कहीं ज्यादा बड़ा दिख रहा है। निश्चित ही यह पुतिन के लिए एक बड़ा संदेश भी है। संभव है कि परमाणु हमले की धमकी यूक्रेन को दबाव में लाने के लिए ही दी गई हो। हालांकि रूस यूक्रेन पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का आरोप लगा रहा है। लेकिन जो भी हो, परमाणु हमले की धमकी देकर रूस ने बता दिया है कि यूक्रेन को लेकर अब वह जो भी करेगा, अपनी शर्तों पर ही करेगा। 

परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की सनक का नतीजा दुनिया भुगत चुकी है। गौरतलब है कि दूसरे विश्वयुद्ध में अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर परमाणु बम गिरा कर दुनिया को इसके अंजाम के बारे में बता दिया था। उस तबाही की यादें आज भी रोंगटे खड़े कर देती हैं। और तब तो वह पहला परमाणु बम था। पिछले पचहत्तर साल में दुनिया के कुछ देशों ने जिस तरह के परमाणु हथियार बना लिए हैं, उनसे होने वाले विनाश की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती। 

इस वक्त रूस के पास पांच हजार नौ सौ सतहत्तर परमाणु हथियार हैं और अमेरिका के पास उससे थोड़े ही कम यानी पांच हजार दौ सौ अड़तालीस। चीन अपने पास साढ़े तीन सौ परमाणु हथियार होने का दावा करता है। फ्रांस, ब्रिटेन, भारत, पाकिस्तान जैसे देश भी परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र हो गए हैं। उत्तर कोरिया का शक्ति प्रदर्शन भी कम डराने वाला नहीं है। जिसके पास जितने ज्यादा परमाणु हथियार हैं, वह अपने को उतना ही सुरक्षित मान रहा है। पर ऐसा है कहां? हथियारों की यह होड़ ही तो है जिसकी वजह से पुतिन या किम जोंग उन जैसे शासक या अमेरिका जैसे देश दुनिया को धमका रहे हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :