वैमनस्यता सरकार का दायित्व....

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

वैमनस्यता सरकार का दायित्व....

Anjali Yadav 14-02-2022 17:46:03


अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: आपराधिक गतिविधियों, उपद्रवी तत्त्वों पर नकेल कसना राज्य सरकारों का दायित्व है। मगर इस जिम्मेदारी की आड़ में जब सरकारें वैमनस्यता की भावना से काम करना शुरू कर देती हैं और किसी खास समुदाय या वर्ग के खिलाफ नाहक कड़ाई से पेश आने लगती हैं तो उन पर अंगुलियां उठनी स्वाभाविक है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को इसी वजह से काफी किरकिरी झेलनी पड़ी और अब सर्वोच्च न्यायालय की फटकार भी सुननी पड़ी है।

दरअसल, योगी सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में उनकी संपत्ति जब्त कर वसूली का नोटिस जारी कर दिया था। आठ सौ तैंतीस लोगों को उपद्रवी बता कर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया और करीब ढाई सौ लोगों को वसूली का नोटिस भेजा गया। हालांकि नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में शुरू हुआ आंदोलन कोई उग्र नहीं था, मगर चूंकि योगी सरकार को सरकार का किसी भी प्रकार का विरोध बर्दाश्त नहीं, वह भी अगर अल्पसंख्यक समुदाय विरोध कर रहा हो, तो उसे वे किसी रूप में पसंद नहीं कर सकते थे, इसलिए आंदोलनकारियों पर नकेल कसने की मंशा से उन्होंने यह कड़ाई की थी।

सर्वोच्च न्यायालय ने कड़े शब्दों में कहा है कि सरकार तुरंत जुर्माना रद्द करे, नहीं तो वह खुद उसे रद्द कर देगा। इस वक्त विधानसभा चुनाव की गहमागहमी है और इस माहौल में सर्वोच्च न्यायालय का यह आदेश योगी प्रशासन को असहज करने वाला है। हालांकि यह अकेला मामला नहीं, जिसमें योगी सरकार ने ऐसे मनमाने कदम उठाए। कृषि कानूनों के विरोध में उठे आंदोलन को दबाने के लिए भी उन्होंने लगभग यही
तरीका अपनाया था, जिसमें बहुत सारे किसानों से वचनपत्र भरवा लिया गया था कि अगर वे आंदोलन में गए, तो उन्हें कठोर दंड का भागी बनना पड़ेगा।

बहुत सारे किसानों पर मुकदमे लाद दिए गए। अनेक मौकों पर खुद मुख्यमंत्री सार्वजनिक मंचों से घोषणा करते फिरे कि अगर किसान नहीं सुधरे, तो उन्हें सुधार दिया जाएगा। उनके ट्रैक्टरों को तेल देने से मना कर दिया गया। फिर प्रदेश को अपराधमुक्त बनाने के तर्क पर उन्होंने पुलिस को इस कदर मुक्तहस्त कर दिया कि वे किसी भी अपराधी को बिना चेतावनी के गोली मार देने को स्वतंत्र हो गए। मुख्यमंत्री ने खुद इसे अपनी ‘ठोंको’ नीति बताया। पूरे पांच साल इसी तरह उनका डंडे पर भरोसा अधिक देखा गया।

देश का संविधान किसी को भी, चाहे वह प्रचंड बहुमत से बनी सरकार ही क्यों न हो, यह इजाजत नहीं देता कि वह डंडे के बल पर नागरिक अधिकारों को कुचलता फिरे। सरकार की किसी नीति या फैसले से किसी भी नागरिक को असहमत होने और विरोध दर्ज कराने का अधिकार है। मगर योगी सरकार को यह अधिकार किसी को देना गवारा न हुआ।

इसके चलते प्रदेश में निरंतर एसी घटनाएं होती रहीं, जिनमें पुलिस निर्दोष नागरिकों को भी मौत के घाट उतारने से बाज नहीं आए। विचित्र है कि नागरिकता कानून के विरोध को दबाने के लिए ऐसे लोगों पर भी जुर्माना ठोंक दिया गया, जिनका वर्षों पहले इंतकाल हो चुका था, तो कुछ की उम्र नब्बे पार हो रही थी। ऐसी अंधेरगर्दी पर सर्वोच्च न्यायालय की नाराजगी समझी जा सकती है। इस तरह असहमति की अवाजों को दबा कर लोकतंत्र को जीवित नहीं रखा जा सकता। इससे पहले भी कुछ मामलों में सर्वोच्च न्यायालय यह रेखांकित कर चुका है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :