बदलने जा रहे हैं 2000 रुपये का नोट

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

बदलने जा रहे हैं 2000 रुपये का नोट

Anjali 27-05-2023 10:51:23

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हजार रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला किया है. ऐसे में कई बैंकों ने 2000 रुपये के नोट बदलने को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं. आप किसी भी बैंक में जाकर दो हजार रुपये के नोट को बदलवा सकते हैं. आरबीआई ने कहा है कि ये नोट अभी ​लीगल टेंडर बने रहेंगे. आरबीआई ने इन नोटों को बैंकों में जमा करने या बदलने की अपील की है. 

बैंक की ओर से मंथली लिमिट और डिपॉजिट अमाउंट लिमिट तय की जाती है और इससे ज्यादा होने पर सर्विस चार्ज वसूला जाता है. 2 हजार रुपये के नोट को जमा कराने को लेकर अभी तक ऐसा लगता है कि ये बैंकों पर निर्भर करता है कि वे इस तरह का चार्ज लेते हैं या नहीं. आइए जानते हैं किस बैंक में पैसा जमा कराने पर चार्ज नहीं वसूला जा सकता है. 

आईसीआईसीआई बैंक 

सीनियर सिटीजन डोरस्टेप सर्विस से 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं. इस बैंक के किसी भी ब्रांच में या फिर कैश डिपॉजिट मशीन से 2 हजार रुपये के नोट बदले जा सकते हैं.
यहां आपसे किसी तरह का चार्ज नहीं लिया जाएगा. बैंक ने कहा कि बिना किसी प्रतिबंध और मौजूदा केवाईसी नियमों के मुताबिक बदला जा सकता है. 

केनरा बैंक 

अगर आप यहां 2000 रुपये के नोट बदलने या जमा कराने जाते हैं तो आपको किसी तरह का कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा. बैंक ने 100 फीसदी तक छूट का एलान किया है.

पंजाब नेशनल बैंक 

यह बैंक 2000 रुपये के नोट को बदलने या जमा करने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं ले रहा है. साथ ही आधार और पैन कार्ड या फिर कोई अन्य दस्तावेज भी जमा करने के लिए नहीं कह रहा है. बैंक ने कहा कि आपको ये रकम जमा करने के लिए कोई फॉर्म भरने के लिए नहीं कहा है. 

एचडीएफसी बैंक 

प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंक ने एलान करते हुए कहा कि ग्राहक किसी भी ब्रांच में जाकर 2 हजार रुपये के नोट बदल सकते हैं, जिसके लिए किसी तरह का चार्ज नहीं है. 

एसबीआई बैंक 

सबसे बड़े बैंक ने कहा कि ग्राहक आसानी से 2 हजार रुपये के नोट को बैंक में 30 सितंबर त​क बदला सकते हैं, जिसके लिए कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :