दुर्घटना का शिकार हुई कोरोमंडल एक्सप्रेस

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

दुर्घटना का शिकार हुई कोरोमंडल एक्सप्रेस

Anjali 05-06-2023 11:07:06

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - ओडिशा के बालासोर रेल हादसे में करीब 270 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और कई लापता बताए जा रहे हैं. इस मामले को लेकर जांच जारी है और दोषियों का पता लगाया जा रहा है. इसी बीच कोरोमंडल एक्सप्रेस के चालक को लेकर जानकारी सामने आई है. रेलवे बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि दुर्घटना के बाद पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस का चालक कुछ वक्त के लिए होश में था और इस दौरान उसने बताया था कि उसे ग्रीन सिग्नल मिला था. 

चालक ने दी थी जानकारी
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड की मेंबर जया वर्मा ने लोको पायलट के साथ हुई अपनी आखिरी बातचीत को याद करते हुए इस बात की जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि डिरेल होने के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के ड्राइवर ने उन्हें बताया था कि उन्हें ग्रीन सिग्नल मिला था, यानी चालक को रुकने का कोई संकेत नहीं मिला था. कुछ देर तक होश में रहने के बाद चालक की हालत गंभीर हो गई और वो फिलहाल अस्पताल में भर्ती है. 

दोनों चालकों का चल रहा इलाज
दुर्घटना का शिकार हुई कोरोमंडल एक्सप्रेस में जीएन मोहंती लोको पायलट थे, जबकि उनके साथ हजारी बेहरा सहायक लोको पायलट के तौर पर मौजूद थे. दोनों ही इस दुर्घटना में घायल हो गए और फिलहाल अस्पताल में उनका
इलाज चल रहा है. लोको पायलट के साथ हुई बातचीत को लेकर रेल बोर्ड की मेंबर जया ने बताया, टीटी ने मुझे बताया कि उसने पीछे से एक अजीब सी आवाज सुनी, उसे लगा कि कुछ रुकावट आ रही है, उसे समझ नहीं आया कि यह क्या है. 

ऐसे बच गई गार्ड की जान
जया वर्मा ने उस मालगाड़ी को लेकर भी जानकारी दी, जो कोरोमंडल एक्सप्रेस की चपेट में आ गई थी. उन्होंने बताया कि मालगाड़ी का गार्ड दुर्घटना के समय डिब्बे के अंदर नहीं था. इसीलिए उसकी जान बच गई. रेलवे के नियमों के मुताबिक, मालगाड़ी के गार्ड और ड्राइवर गाड़ी के कहीं खड़ी होने पर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं. इसलिए ये लोग ट्रेन के बाहर थे और उसका निरीक्षण कर रहे थे. कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी के उसी हिस्से से जोरदार तरीके से टकराई थी, जहां गार्ड रहता है. 

चालक को रेलवे ने दी क्लीन चिट
बालासोर रेल हादसे में जारी जांच के बात पता चला है कि सिग्नल इंटरफेरेंस में खामी के चलते ये हादसा हुआ था. जैसा चालक को सिग्नल मिला उसने ट्रेन को वैसे ही रूट पर चलाया. जिसके बाद मालगाड़ी से ट्रेन टकरा गई. रेलवे बोर्ड की तरफ से चालक को क्लीन चिट देते हुए कहा गया है कि ट्रेन अपनी तय स्पीड में चल रही थी और चालक ने कोई भी सिग्नल जंप नहीं किया था.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :