'मुसलमानों की जनसंख्याओं में बढ़ोत्तरी पर बोले VHP नेता

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

'मुसलमानों की जनसंख्याओं में बढ़ोत्तरी पर बोले VHP नेता

Anjali 20-02-2023 13:16:43

अंजलि,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - 

विश्व हिंदू परिषद ने केंद्र सरकार से जल्द यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की मांग की है. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि "देश में हिंदुओं की जनसंख्या दर कम हो रही है और मुसलमानों की जनसंख्या दर तेजी से बढ़ रही है." उन्होंने कहा कि अगर जनसंख्या का वर्तमान संतुलन बिगड़ता है तो देश में अनेक संकट पैदा होंगे. 

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष ने आगे कहा कि सरकार को जनसंख्या नीति और यूनिफॉर्म सिविल कोड जल्द लाना चाहिए. उन्होंने कहा, "देश में सभी लोगों को परिवार नियोजन का पालन करना चाहिए... मुसलमानों में बहुत से लोग हैं जो मुस्लिमों को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. वो इसे धार्मिक कर्तव्य बताते हैं." आलोक कुमार ने आगे कहा कि ये धारणाएं बदलनी चाहिए और सभी को देश हित में काम करना चाहिए. 

'यह हमारा संवैधानिक उद्देश्य है' 

इससे पहले, रविवार (19 फरवरी) को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने के संबंध में
मीडिया से बात की थी. उन्होंने कहा, हमें यूसीसी (UCC) के बारे में लोगों की गलत धारणाओं को दूर करने और इसे लागू करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि यह हमारा संवैधानिक उद्देश्य है. उन्होंने कहा, "अगर लोगों को इसके बारे में गलत धारणाएं हैं, तो इसे विवाद का विषय बनाने के बजाय इसे स्पष्ट किया जाना चाहिए." 

क्या है यूनिफॉर्म सिविल कोड? 

यूनिफॉर्म सिविल कोड का मतलब है विवाह, तलाक, बच्चा गोद लेना और संपत्ति के बंटवारे जैसे विषयों में सभी नागरिकों के लिए एक जैसे नियम. दूसरे शब्दों में कहें तो परिवार के सदस्यों के आपसी संबंध और अधिकारों को लेकर समानता. जाति-धर्म-परंपरा के आधार पर कोई रियायत नहीं. इस वक्त भारत में धर्म और परंपरा के नाम पर अलग नियमों को मानने की छूट है. जैसे, किसी समुदाय में बच्चा गोद लेने पर रोक है. किसी समुदाय में पुरुषों को कई शादी करने की इजाजत है. कहीं-कहीं विवाहित महिलाओं को पिता की संपत्ति में हिस्सा न देने का नियम है. यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने पर किसी समुदाय विशेष के लिए अलग से नियम नहीं होंगे. 

 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :