कर्नाटक में कांग्रेस के लिए हिट साबित हो सकता है ये फॉर्मूला,

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

कर्नाटक में कांग्रेस के लिए हिट साबित हो सकता है ये फॉर्मूला,

Anjali 16-05-2023 13:58:18

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली -  कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत के बाद अब मुख्यमंत्री पद की दौड़ शुरू हो चुकी है. जिसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया के बीच मुकाबला है. कांग्रेस फिलहाल ये तय नहीं कर पा रही है कि आखिर किस नेता को राज्य की कमान सौंपी जाए. इसके लिए अब डीके और सिद्धारमैया को दिल्ली बुलाया गया है. हालांकि इसी बीच एक फॉर्मूले की खूब चर्चा है, जिस पर कांग्रेस आलाकमान मुहर लगा सकता है. कहा जा रहा है कि इस फॉर्मूले पर पूर्व सीएम सिद्धारमैया भी राजी हैं, ऐसे में आलाकमान भी दिल्ली में इसे डीके के सामने रख सकता है. 

दरअसल कर्नाटक में कांग्रेस के दो बड़े नेताओं के बीच टकराव की स्थिति देखी जा रही है, टिकट बंटवारे से लेकर तमाम मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीच पहले भी तनातनी देखी गई. अब मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर भी दोनों ही नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस के सामने ये बड़ी चुनौती है कि किसे तवज्जो दी जाए और मुख्यमंत्री पद सौंपा जाए. 

दो मुख्यमंत्री वाला फॉर्मूला हो सकता है हिट
कांग्रेस की इसी मुसीबत से निपटने के लिए एक फॉर्मूला सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि पहले दो साल पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को सीएम की कुर्सी पर बिठा दिया जाए और इसके बाद आखिरी के तीन साल डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद पर रहें. सिद्धारमैया कैंप की तरफ से भी इसी फॉर्मूले को लेकर चर्चा हो रही है. फिलहाल जो स्थिति बन रही है, उसे देखते हुए कांग्रेस के लिए भी ये फॉर्मूला हिट साबित हो सकता है. इससे पार्टी में बगावत की संभावनाएं भी कम हो जाएंगी और दोनों बड़े नेताओं को संतुष्ट भी कर लिया जाएगा. अब समझते हैं कि कैसे ये फॉर्मूला कांग्रेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

सिद्धारमैया कर चुके हैं रिटायरमेंट का ऐलान 
कांग्रेस के सीनियर नेता और पांच साल तक मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा कर चुके सिद्धारमैया चुनाव से पहले ही साफ कर चुके थे कि ये उनका आखिरी चुनाव है, उन्होंने जनता से वोट भी इसी पर मांगे थे. उन्होंने कहा था कि इसके बाद वो राजनीति से रिटायर हो जाएंगे. ऐसे में डीके शिवकुमार का धड़ा ये तर्क दे रहा है कि अगर सिद्धारमैया मुख्यमंत्री बनते हैं तो आने वाले चुनावों में पार्टी को नुकसान हो सकता है. क्योंकि पांच साल तक काम करने वाला
मुख्यमंत्री अगले चुनाव में रिटायर हो जाएगा. ऐसे में जनता के बीच जाकर किस चेहरे पर चुनाव लड़ा जाएगा. 

 

इसीलिए अगर कांग्रेस 2-3 वाले फॉर्मूले पर काम करती है तो इस खतरे से बचा जा सकता है. यानी पहले दो साल सिद्धारमैया बतौर मुख्यमंत्री काम करेंगे और उसके बाद अगले चुनावों तक डीके शिवकुमार सीएम पद पर रहेंगे. जनता आने वाले चुनावों में डीके के चेहरे और कामकाज पर वोट करेगी. वहीं डीके शिवकुमार जिनका अभी सिर्फ पूरे राज्य में जनाधार नहीं है, उन्हें तीन साल में इसे बनाने का भी वक्त मिल जाएगा. 

आने वाले चुनावों में नुकसान की संभावना कम
अब कांग्रेस के सामने एक चुनौती डीके शिवकुमार के खिलाफ चल रहे ईडी और सीबीआई के मामले भी हैं. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में डीके गिरफ्तार भी हो चुके हैं और करीब दो महीने जेल भी काटी है. ऐसे में राजनीति जानकारों का कहना है कि कांग्रेस डीके को अभी सीएम बनाने से बच सकती है. क्योंकि मुख्यमंत्री रहते अगर वो गिरफ्तार होते हैं तो आने वाले राज्यों के चुनावों और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है. ऐसे में 2-3 साल वाला फॉर्मूला यहां कांग्रेस की मदद कर सकता है. 

क्योंकि आने वाले महीनों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में चुनाव हैं और इसके ठीक बाद लोकसभा चुनाव होने हैं. तब तक सिद्धारमैया मुख्यमंत्री रहेंगे तो कर्नाटक में जीत को भुनाया जा सकता है, वहीं ये सब निपटने के बाद डीके के हाथों में पार्टी आसानी से कमान सौंप सकती है. तब तक उन्हें डिप्टी सीएम का पद दिया जा सकता है. 

कांग्रेस के लिए नाजुक वक्त
कर्नाटक चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के टूटते मोरल को एक बार फिर बूस्ट करने का काम किया है, वहीं राष्ट्रीय राजनीति में भी कांग्रेस मजबूत हुई है. ऐसे में पार्टी ये बिल्कुल भी नहीं चाहेगी कि कर्नाटक में कुछ भी गड़बड़ हो. क्योंकि आने वाले वक्त में छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी चुनाव होने हैं, जहां कर्नाटक जैसी ही स्थिति है. यानी यहां भी पार्टी के दो बड़े नेता आपस में टकरा रहे हैं. अगर कांग्रेस कर्नाटक में जीत के बाद सब कुछ ठीक से मैनेज कर लेती है तो ये इन दोनों राज्यों के लिए भी एक सीख होगी. वहीं अगर कर्नाटक में मिली इतनी बड़ी जीत के बावजूद कुछ गड़बड़ हुई तो पहले से ही मुश्किलों में घिरी कांग्रेस के लिए इससे उभर पाना काफी मुश्किल होगा. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :