तमिलनाडु: प्रोफेशनल कोर्स में सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा आरक्षण

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

तमिलनाडु: प्रोफेशनल कोर्स में सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा आरक्षण

Anjali Yadav 26-08-2021 14:20:26

अंजलि यादव,         
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,         


नई दिल्ली: तमिलनाडु में जल्द ही सरकारी स्कूल के बच्चों को प्रोफेशनल कोर्सेज में 7.5 फीसदी आरक्षण मिलेगा। राज्य के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने गुरुवार को इस संबंध में विधानसभा में बिल पेश किया। बिल पास होने के बाद राज्य के इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, फिशरीज और लॉ जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन के दौरान सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए 7.5 फीसदी सीटें आरक्षित हो जाएंगी। 

सदन में बिल पेश करते हुए स्टालिन ने कहा कि सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बहुत कम बच्चे ही प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले पाते हैं। परिवार की खराब आर्थिक स्थिति और जागरुकता की कमी के चलते प्रोफेशनल कोर्सेज में दाखिला लेने वाले सरकारी स्कूल के छात्रों की संख्या काफी कम है। AIADMK के
विधायकों ने भी बिल का स्वागत किया है। इस महीने की शुरुआत में एम के स्टालिन के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज में एडमिशन के लिए 7.5 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया था। 


इससे पहले पलानीस्वामी के नेतृत्व वाली पिछली अन्नाद्रमुक सरकार ने पिछले साल सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए यूजी मेडिकल कोर्सेज में 7.5 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था। तमिलनाडु के अलावा ओडिशा सरकार ने भी अपने यहां के सरकारी स्कूलों के छात्रों को राज्य के इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेजों में आरक्षण देने का फैसला किया है। राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के जो बच्चे इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास करेंगे, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेजों में उनके लिए कुछ सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :