देशभर से यूपी लौटे लोगों को नोएडा में रोजगार देने के लिए होगा सर्वे : UP सरकार

मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ

देशभर से यूपी लौटे लोगों को नोएडा में रोजगार देने के लिए होगा सर्वे : UP सरकार

Deepak Chauhan 28-05-2020 13:39:39

कोरोना के दौर में उत्तर प्रदेश लौटे सभी लोगों को अब यहीं पर रोजगार मिलेगा। नोएडा में ही लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए पूरे प्रदेश में सर्वे होगा। किस प्रतिभा की कितनी मांग और किस की यहां पर कितनी संभावना है, इसके लिए डेटा बैंक तैयार किया जा रहा है।

इसको लेकर शासन के प्रमुख सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल के साथ बुधवार को नोएडा के उद्यमियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई जिसमें नोएडा के अलावा मेरठ, लखनऊ और बनारस के भी कुछ उद्यमी और औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारी शामिल थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल रहे आईआईए के अध्यक्ष कुलमणि गुप्ता ने कहा कि इन दिनों सरकार गांव-गांव में स्किल मैपिंग का काम कर रही है। अब आईआईए के सभी 80 चैप्टर द्वारा भी अपने यहां पर रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है कि उनके यहां पर किस तरह के कामगारों और विशेषज्ञों की आवश्यकता है और अगले छह माह में वह कितने लोगों को अपने यहां पर रोजगार उपलब्ध करा सकते हैं। इसमें प्रदेश सरकार को सबसे अधिक उम्मीद नोएडा से ही और यहीं पर बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध
कराने की जिम्मेदारी है। हालांकि, यह सर्वे लगभग सभी जिलों में होगा।

ढाई लाख श्रमिकों को बिल्डर रोजगार देने को तैयार : नरेडको के अध्यक्ष और सुपरटेक ग्रुप के चेयरमैन आर.के अरोड़ा ने प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि प्रदेश में ढाई लाख मजदूरों को काम देने के लिए बिल्डर तैयार हैं। हालांकि, वर्तमान समय में बिल्डर संकट के दौर से गुजर रहे हैं।


नए उद्योग भी स्थापित होंगे

गौतमबुद्ध नगर बड़ा औद्योगिक हब है और इसका लगातार विस्तार हो रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा औद्योगिक निवेश यहीं पर हो रहा है और अधिकांश बड़ी कंपनी यहीं पर आ रही हैं। जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और डिफेंस कॉरिडोर के चलते यहां पर नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। 


निवेश बढ़ाने की कोशिश

प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है कि अन्य देशों या राज्यों में स्थापित उद्योगों को यहां पर लाया जा सके। नए उद्योग यहां पर स्थापित हों, जिसमें बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिले। मोबाइल इंडस्ट्री का तो यह देश का सबसे बड़ा हब है। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक, ऑटो मोबाइल, रेडिमेड गारमेंटस का भी यह देश का सबसेबड़ा औद्योगिक हब बने।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :