ऐसे थे नेता जी: मुलायम सिंह यादव ने CM की कुर्सी पर बैठे अखिलेश यादव की मंच पर ही लगा दी थी डांट

चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली

ऐसे थे नेता जी: मुलायम सिंह यादव ने CM की कुर्सी पर बैठे अखिलेश यादव की मंच पर ही लगा दी थी डांट

Anjali 10-10-2022 16:36:08

अंजलि  
लोकल न्यूज़ ऑफ़ इंडिया  
नई दिल्ली - उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार यानी 10 अक्टूबर को सुबह 8.16 बजे लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.  तीन बार सीएम के पद और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह को देश के वरिष्ठ और दिग्गज राजनेताओं के रूप में जाना जाता है. 

दरअसल 1 अक्टूबर को मुलायम सिंह को सांस लेने में ज्यादा दिक्कत होने पर मेदांता अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया था. हालांकि तबीयत बिगड़ने के कारण 22 अगस्त को उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया. 10 दिनों तक चले इलाज के बाद मुलायम सिंह यादव ने सोमवार सुबह 8.16 बजे आखिरी सांस ली. 

आज समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उन्हें उनके कई ऐतिहासिक फैसलों के लिए याद किया जाता रहेगा. उन्होंने न सिर्फ उत्तर प्रदेश को बल्कि भारतीय राजनीति को भी नई दिशा दी है. मुलायम सिंह ने सामाजिक परिवर्तन की इबारत लिखी. उन्हें महिलाओं को सियासत में भागीदारी दिलाने के लिए निरंतर बुलंद आवाज उठाने वाले नेता रूप में भी याद किया जाएगा. 

मुलायम सिंह ने भरे मंच पर अखिलेश यादव की लगाई थी क्लास

उत्तर प्रदेश में सत्ता रूढ़ दल के रूप में साल 2017 समाजवादी पार्टी के लिये अर्श से फर्श पर लाने वाला साबित हुआ. इस साल ना सिर्फ उसे पार्टी की अंदरूनी कलह का सामना करना पड़ा था, बल्कि विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद उसे सत्ता से बाहर भी होना पड़ा था. उस समय मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का पारिवारिक विवाद भी सुर्खियों में छाया हुआ था. उन दिनों मुलायम भरी सभाओं में अपने बेटे अखिलेश को कुछ न कुछ सुना दिया करते थे.  स्थिति ऐसी भी बन गई थी जब एक बार मंच पर मुलायम ने अखिलेश को खुलेआम चेतावनी दे डाली.  

हालांकि मुलायम सिंह पहले भी कई बार कैमरे के सामने या भरी सभा में अखिलेश यादव को फटकार लगा चुके हैं. सार्वजनिक मंचों पर बार बार फटकार लगाए जाने पर अखिलेश यादव ने एक बार मंच पर कहा भी था कि 'नेताजी' कब राष्ट्रीय अध्यक्ष बन जाते हैं और कब पिता, पता ही नहीं चलता. ' 

साल 2015 में भी मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव की भरी सभा में क्लास लगा दी थी. वह मैनपुरी में आयोजित एक जनसभा के दौरान लोगों के भीड़ के सामने ही अखिलेश पर भड़क गए और
सबके सामने अखिलेश को मंच पर खड़ा कर उनसे जवाब तलब किया. दरअसल मामला एक स्कूल के खुलने का था, जिसे लेकर नेताजी नाराज हो गए. उन्होंने मंच पर अपने भाषण के दौरान अखिलेश के सवाल करते हुए कहा, 'ऐसे बहुत शिलान्यास हो जाते हैं लेकिन स्कूल निर्माण के काम में अभी तक पत्थर रखने के सिवा कुछ और क्यों नहीं हुआ है? इस सवाल के जवाब में अखिलेश कहते हैं आप कब तक चाहते हैं कि काम हो जाए बताइये. इसके बाद अखिलेश ने हंसते हुए ऐलान किया कि इसी तारीख को अगले साल तक स्कूल निर्माण का काम हो जाएगा. 

जनेश्वर मिश्र जयंती के मौके पर लगाई थी अखिलेश की क्लास

इसी साल मुलायम सिंह यादव ने एक बार फिर यूपी के सीएम अखिलेश यादव को फटकार लगाई थी. दरअसल साल 2015 में जनेश्वर मिश्र जयंती के मौके पर लखनऊ में मौजूद मुलायम सिंह यादव ने न सिर्फ बीते लोकसभा चुनावों में मिली हार की समीक्षा न करने पर सीएम अखिलेश की क्लास ली, बल्कि बाढ़ पीड़ित किसानों को केंद्र से मुआवजे की रकम न दिलवा पाने का ठीकरा भी उन्हीं के सिर फोड़ा. वह सीएम अखिलेश पर भड़कते हुए मंच पर ही कहा कि उन्हें मिली रिपोर्ट के अनुसार मंत्रियों की छवि बहुत खराब है. उन्होंने कहा कि अगर यही हाल रहा तो उनका कोई भी मंत्री अगला विधानसभा चुनाव नहीं जीत पाएगा. 

इसके अलावा मुलायम सिंह यादव बसपा से गठबंधन को लेकर कई मौकों पर नाराजगी जता चुके हैं. मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा चुनाव में मिली हार के लिए पार्टी पदाधिकारियों को जिम्मेदार ठहराते हुए जमकर फटकार लगाई. उन्होंने कहा था कि इस हार पर कहा था कि पदाधिकारी लापरवाह रहे और जनता की नब्ज नहीं पकड़ सके.

3 बार सीएम बने मुलायम सिंह-

मुलायम सिंह यादव 3 बार यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं इसके साथ ही वह 8 बार उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे थे. सबसे पहली बार उन्होंने साल 1989 में सीएम पद की शपथ ली थी. लेकिन उस साल जल्द ही उनकी सरकार गिर गई. हालांकि इस नेता ने हार मानना सीखा ही नहीं था. मुलायम सिंह यादव एक बार फिर साल 1993-95 में मुख्यमंत्री बने. इसके अलावा नेताजी को तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने का मौका साल 2003 में मिला. साल 2012 विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को पहली बार पूर्ण बहुमत मिला. लेकिन इस साल मुलायम सिंह यादव ने अपने बेटे अखिलेश यादव को सूबे की कमान सौंप दी. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :