नहीं गिरेगी 'शिंदे सरकार

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

नहीं गिरेगी 'शिंदे सरकार

Anjali 16-05-2023 11:33:15

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद महाराष्ट्र में सियासी हलचल बढ़ी हुई है. शिवसेना शिंदे गुट के 16 विधायकों के ऊपर निलंबन की तलवार लटकी हुई है, जिस पर फैसला विधानसभा अध्यक्ष को लेना है. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार ने ऐसी बात कही है जो शिंदे फडणवीस सरकार के लिए राहत भरी है तो उद्धव ठाकरे के लिए टेंशन बढ़ाने वाली है. पवार ने कहा है कि शिंदे सरकार को कोई खतरा नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना में बगावत पर सुनवाई के दौरान विधायकों की अयोग्यता का फैसला स्पीकर पर छोड़ दिया था. अब शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के एक प्रतिनिधिमंडल ने शिंदे खेमे के 16 विधायकों की अयोग्यता मामले में तेजी से कार्रवाई की मांग करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर को 79 पन्नों का एक पत्र सौंपा है. अजित पवार ने इसे लेकर ही सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस ये बात कही.

सरकार के पास नंबर- पवार

अजित पवार ने कहा कि अगर 16 विधायक अयोग्य करार दिए जाते हैं तो भी शिंदे और फडणवीस की सरकार गिरने वाली नहीं है.
सरकार को कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर 16 विधायक अपनी सदस्यता खो भी देते हैं तो 288 सदस्यों वाली विधानसभा में सरकार बहुमत का नंबर खोने वाली नहीं है.

शिवसेना यूबीटी ने की है मांग

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शिवसेना यूबीटी ने शिंदे कैंप के 16 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने की मांग को लेकर महाराष्ट्र के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल और विधानसभा सचिव जितेंद्र भोले को पत्र सौंपा था. 

शिवसेना यूबीटी के व्हिप सुनील प्रभु ने कहा कि शीर्ष अदालत के उस आदेश पर, जिसमें कहा गया है कि शिंदे कैंप के 16 विधायकों की अयोग्यता पर फैसला स्पीकर ले सकते हैं, यूबीटी सेना ने अध्यक्ष को एक पत्र सौंपा है.

उन्होंने कहा, "अभी स्पीकर विदेश दौरे से वापस नहीं लौटे हैं, इसलिए हमने यह पत्र डिप्टी स्पीकर को सौंपा है."

अभी सरकार के पास कितने विधायक ?

वर्तमान में सत्ताधारी शिवसेना (शिंदे गुट) और बीजेपी के पास कुल 145 विधायक हैं. जबकि अन्य विधायकों को जोड़ लिया जाए तो यह संख्या 162 पहुंच जाती है. 288 सदस्यों वाली विधानसभा में यह संख्या बहुमत के लिए आवश्यक नंबर से 17 ज्यादा है. 
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :