दिल्ली-एनसीआर में फिर शुरू हुई बारिश,

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

दिल्ली-एनसीआर में फिर शुरू हुई बारिश,

Anjali 03-05-2023 16:53:27

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - इस वजह से न सिर्फ दिल्ली-एनसीआर व आसपास के इलाकों का पारा गिर गया है, वहीं प्रदूषण का स्तर भी घट गया है। गुरुग्राम में घने बादलों के छाने के चलते दिन में ही अंधेरा हो गया और फिर दोपहर के 1.00 बजे के करीब तेज बारिश शुरू हो गई।

8 मई से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अभी पांच दिन तक कम या ज्यादा वर्षा होने और बादल छाए रहने वाला मौसम बना रहेगा। आठ मई से मौसम खुल जाएगा। फिर तेज धूप के साथ तापमान एवं गर्मी, दोनों में वृद्धि होगी।

लगभग एक दशक में पहली बार मई में ऐसी ठंड

अप्रैल के आखिर एवं मई की शुरुआत में, जब तेज गर्मी और भीषण लू हाल बेहाल करती है, लगातार तीन-चार दिन तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे रहने वाली यह स्थिति पिछले लगभग एक दशक में पहली बार बनी है। 2021 में ऐसा मौसम केवल एक-दो दिन के लिए ही बना था।

स्काईमेट वेदर के मौसम
विज्ञानी महेश पलावत बताते हैं कि चरम मौसमी घटनाओं के लिए जलवायु परिवर्तन का प्रभाव तो जिम्मेदार है ही, कई मौसमी परिस्थितियां भी बड़ी वजह बन गई हैं।

लू चलने वाले मौसम में पंखे से भी परहेज कर रहे लोग

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए बारिश और तापमान में गिरावट का पूर्वानुमान लगाया था जो सही साबित हुआ है। बुधवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 11 डिग्री कम 28.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा में नमी का स्तर 69 से 94 प्रतिशत रहा। वर्षा की संभावना कई बार बनी जरूर, लेकिन एक बार भी नहीं हुई। अलबत्ता, बीच-बीच में ठंडी हवा चलती रही।

यह मौसम का ही कमाल है कि लू और भीषण गर्मी का पर्याय माने जाने वाले मई में अब तक दिल्लीवासी एसी-कूलर और तेज पंखा चलाने से भी परहेज कर रहे हैं। सुबह में पार्कों में भी बहुत लोग टी-शर्ट के बजाय ट्रैक में नजर आ रहे हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :