सांसदी जाने से राहुल गांधी को हो सकता है नुकसान

चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली

सांसदी जाने से राहुल गांधी को हो सकता है नुकसान

Anjali 25-03-2023 13:00:30

अंजलि ,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - 

मोदी सरनेम को लेकर बयान देने के मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता चली गई है. लोकसभा सचिवालय की ओर से शुक्रवार (24 मार्च) को संविधान के आर्टिकल 102(1)(e) और रिप्रजेंटेशन ऑफ पीपुल्स एक्ट के सेक्शन 8 के तहत एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी. 

मोदी सरनेम पर कमेंट करने पर दर्ज हुए आपराधिक मानहानि सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को दो साल की जेल के साथ 15 हजार रुपये का जुर्माना भरने का आदेश दिया था.  सांसदी जाने के बाद राहुल गांधी को अब सांसद के तौर पर मिलने वाले कई फायदों से हाथ धोना पड़ सकता है. संसदीय नियमों के मुताबिक, सांसद को किसी मामले में दो या इससे ज्यादा सालों की जेल होने पर उनकी सीट खाली घोषित कर दी जाती है. इसी तरह उन्हें संसद सदस्य के तौर पर मिलने वाले कई फायदे भी बंद कर दिए जाते हैं. आइए जानते हैं कि सांसदों को क्या फायदे मिलते हैं?

सांसदों को मिलते हैं ये फायदे

सांसदों को अपने पूरे संसदीय कार्यकाल के लिए मुफ्त में एक आवास या हॉस्टल की सुविधा मिलती है. इस दौरान वो मामूली लाइसेंस फीस देकर सरकारी बंगले की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं. एक तय मानदंड के मुताबिक ही आवासों का अलॉटमेंट किया जाता है. इस दौरान बिजली और पानी के बिल एक सीमा तक माफ रहते हैं. सरकारी बंगले पर फर्नीचर की सुविधा, सोफे के कवर और पर्दों की सफाई
भी इसी सुविधा में जुड़ी होती है.

अलॉउंसेज एंड पेंशन ऑफ मेंबर्स ऑफ पार्लियामेंट एक्ट, 2010 के अनुसार सांसद को 50 हजार रुपये महीने की सैलरी मिलती है. उन्हें संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भत्ता भी मिलता है.

सांसदों को हर महीने 45 हजार रुपये संसदीय क्षेत्र के अलाउंस के तौर पर दिया जाता है.

संसद सदस्यों को ट्रैवल अलाउंस भी दिया जाता है. अपने संसदीय दायित्वों को निभाने और संसद सत्र में शामिल होने के लिए की जाने वाली यात्राओं के लिए सांसदों को ट्रैवल अलाउंस मिलता है. उदाहरण के तौर पर सांसदों को ट्रेन में एक एग्जीक्यूटिव क्लास या फर्स्ट क्लास एसी का टिकट दिया जाता है. किसी भी एयरलाइंस में टिकट के किराये में एक और उसके साथ दूसरे टिकट पर एक-चौथाई किराया देना होता है. इसके साथ ही उन्हें 16 रुपये प्रति किमी के हिसाब से सड़क परिवहन का खर्च भी दिया जाता है. सांसद एक साल में 34 हवाई यात्राएं कर सकते हैं, वो भी अपने परिवार के साथ.

सांसदों को हर महीने ऑफिस खर्चे के लिए 45 हजार रुपये मिलते हैं. इसके साथ ही 15 हजार रुपये स्टेशनरी और पत्राचार के लिए भी दिए जाते हैं. भत्ते के तौर पर मिलने वाली इस रकम का इस्तेमाल अपने सचिवों के भत्तों के लिए भी किया जा सकता है.

संसद सदस्यों को 500 रुपये प्रति महीने के खर्च पर अपने और अपने परिवार के लिए मुफ्त स्वास्थ्य व्यवस्था भी मिलती है.


 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :