म्यांमार: आंग सान सू की भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी करार , 7 साल की सजा सुनाई गई

वाहन खाई में गिरने से 18 ग्रामीणों की मौत इटावा में अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरफ्तार केशव प्रसाद मौर्य की जौनपुर में चुनावी जनसभा मतगणना की तैयारियां हुई प्रारंभ- इंदौर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत लद्दाख में महसूस किये गये भूकंप के झटके प्रधानमंत्री का ओडिशा का चुनावी दौरा खिलाडियों का ट्रायल कल 21 मई को नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई झुंझुनू : यूपीएससी टॉपर्स का किया गया सम्मान हाजीपुर में 11 बजे तक 17.36 फीसदी मतदान हुआ मोहला-मानपुर मे आई टी बी पी द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन चित्रकूट में पोलिंग पार्टी रवानगी व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा रेलवे ने रायपुर के पास हुई घटना के उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश पीलीभीत में राहगीरों के लिए शुरू किया गया मासिक प्याऊ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम नर्सिंग कॉलेज घोटाला-गिरफ्तारी गंगानगर : जिले में लगातार बढ़ता गर्मी का सितम छत्तीसगढ़ सीमा पर हुई गोलीबारी में उड़ीसा सुरक्षा बल का जवान घायल पीलीभीत में गोमती को प्लास्टिकमुक्त करने हेतु शुरू हुआ अभियान

म्यांमार: आंग सान सू की भ्रष्टाचार के आरोप में दोषी करार , 7 साल की सजा सुनाई गई

Anjali 30-12-2022 13:19:11

अंजलि,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली - एएफपी की खबर के मुताबिक म्यांमार की एक अदालत ने शुक्रवार को भ्रष्टाचार के आरोप में अपदस्थ नेता आंग सान सू की को सात साल की जेल की सजा सुनाई है. नोबेल पुरस्कार विजेता  सू की को हेलिकॉप्टर किराए पर लेने और उसका रखरखाव करने से संबंधित भ्रष्टाचार के पांच मामलों में जेल में डाल दिया गया था.

तख्तापलट के बाद से हिरासत में आंग सान सू की

नोबेल पुरस्कार विजेता और म्यांमार के दशकों के सैन्य शासन के विरोध की प्रमुख नेता आंग सान सू की को तख्तापलट के बाद से हिरासत में लिया गया था. उनको पहले ही सजा सुनाई जा चुकी है, जबकि वह अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार करती रही हैं. अब नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी पार्टी का अस्तित्व भी खतरे में आ गया है. 

म्यांमार में 2023 में नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा

सेना ने म्यांमार में 2023 में
नए सिरे से चुनाव कराने की घोषणा की है. गौरतलब है कि एक फरवरी 2021 को म्यांमार की सेना ने देश की बागडोर अपने हाथ में ले ली थी और आंग सान सू की के साथ म्यांमार के कई बड़े नेताओं को हिरासत में ले लिया था. 

कौन हैं आंग सान सू की

आंग सान सू की ने म्यांमार में दशकों तक सैन्य शासन के खिलाफ लोकतंत्र के लिए लंबा सघर्ष किया है. उनकी एक वैश्विक छवि है. आंग सान सू म्यांमार की बेहद लोकप्रिय नेता हैं. वह दशकों से वहां लोकतंत्र की बहाली के लिए संघर्ष करती रही हैं. उन्हें 15 सालों से भी ज्यादा समय तक नजरबंद या जेल में रहना पड़ा था. फिर उन्होंने देश की कमान संभाल. हालांकि सैन्‍य तख्तापलट के बाद हाल ही में एक बार फिर सैन्य शासन ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. इसके चलते वह एक बार फिर पूरी दुनिया में सुर्खियों में आ गई.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :