सेकुलरिज्म को नए सिलेबस से हटाने के सीबीएसई के कदम पर ममता की हैरानी

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

सेकुलरिज्म को नए सिलेबस से हटाने के सीबीएसई के कदम पर ममता की हैरानी

Deepak Chauhan 08-07-2020 17:35:25

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीबीएसई के उस कदम पर बुधवार को हैरानी जताई है जिसमें कोविड-19 महमारी के दौरान सिलेबस कम करते हुए सीबीएसई ने कई टॉपिक जैसे- 'सिटिजनशिप', 'फेडरलिज्म' और 'पार्टिशन' को हटा दिया है।

उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से अपील करते हुए कहा कि किसी भी कीमत पर महत्वपूर्ण विषयों को न हटाएं। ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा- “इस बात को जानकर हैरानी हुई है कि केन्द्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान सीबीएसई कोर्स कम करने के लिए नागरिकता, संघीयता, धर्मनिरपेक्षता और विभाजन को हटा दिया है। हम कड़ाई से इसका विरोध करते हैं और मानव संसाधन विकास मंत्रालय और भारत सरकार से यह अपील करते हैं कि इन महत्वपूर्ण विषयों को किसी भी कीमत पर नहीं हटाया जाना चाहिए।”

सीबीएसई ने कोविड-19 के चलते कक्षा 9
से 12वीं तक के सिलेबस को 2020-21 सत्र के लिए करीब 30 फीसदी तक कम कर दिया है। इन कक्षाओं के लिए नए सिलेबस को बुधवार को नोटिफाई किया गया है।

इसके साथ ही, “पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत को लेकर केन्द्र पर निशाना साधा। ममता ने कहा कि आयुष्मान भारत में वह हमें 40 फीसदी देंगे और सारा श्रेय ले जाएंगे। स्वास्थ्य साथी 100 फीसदी लोगों की मदद कर रहे हैं।”

ममता ने कहा, पश्चिम बंगाल को प्रवासी मजदूर ने नहीं छोड़ा। क्यों? क्योंकि हमने लोगों का केयर किया है। दिखाइए कोई भी राज्य जिसने एक साल के लिए 100 फीसदी राशन दिया हो। बीजेपी साउथ कोलकाता के प्रसिडेंट और उनकी मां कोरोना से प्रभापित थे। जब उन्होंने कहा तो बीजेपी ऑफिस उनकी मददन नहीं कर पाया। मैंने कदम उठाते हुए उन्हें भर्ती कराया।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :