ऑक्सीजन पर राज्यों को निर्देश से लेकर विदेशी यात्रियों के RT-PCR टेस्ट तक...

एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती

ऑक्सीजन पर राज्यों को निर्देश से लेकर विदेशी यात्रियों के RT-PCR टेस्ट तक...

Anjali 24-12-2022 16:30:56

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों को लेकर केंद्र सरकार बिल्कुल अलर्ट मोड पर है. शनिवार (24 दिसंबर) को केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों के लिए खास निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए विदेशी यात्रियों के लिए भी नई गाइडलाइन जारी हुई है. केंद्र सरकार ने अपने निर्देश में कहा कि किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहें. 

दरअसल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कोविड-19 महामारी प्रबंधन के लिए मेडिकल ऑक्सिजन की कार्यात्मक और नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है. जिसमें राज्य सरकारों को स्पष्ट तौर पर निर्देश दिया गया है कि अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटिलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराइ जाएं. इसके साथ ही प्रेशर स्विंग एडजॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए.

केंद्र ने राज्यों से क्या कहा

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सा सुविधाओं का संचालनात्मक स्थिति में रहना और उनकी देखरेख किया जाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. हालांकि, देश में संक्रमण के मामलों की संख्या अभी कम है, लेकिन समय रहते सतर्कता बेहद जरूरी है. 

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने लेटर जारी करते हुए कहा कि महामारी से निपटने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन महत्वपूर्ण और अहम संसाधन है और मरीजों की देखभाल तथा कोविड-19 प्रबंधन के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति बेहद अहम
है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि फिलहाल देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है. 

इन यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के पैसेंजर्स पर 'एयर सुविधा' पोर्टल के माध्यम से नजर रखी जा रही है. इसके साथ ही चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स को अपनी आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी. देश में आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी.

कोरोना से जुड़े 10 बड़े अपडेट

चीन, सिंगापुर, जापान और थाईलैंड के पैसेंजर्स पर 'एयर सुविधा' पोर्टल के माध्यम से नजर रखी जा रही है.

चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, बैंकॉक और सिंगापुर से आने वाले पैसेंजर्स को अपनी आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट पहले से अपलोड करनी होगी.

देश में आने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि विदेशी यात्रियों में कोरोना के लक्षण दिखने या पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा.

अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर और वेंटीलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराइ जाएं.

प्रेशर स्विंग एडजॉर्पशन (पीएसए) ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने चेतावनी दी है कि कोरोना का प्रकोप अब बाकी दुनिया के लिए चिंता का विषय है, जिसे देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है.

भारत से पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 201 नए मामले सामने आए हैं.

शनिवार सुबह सक्रिय मामलों की संख्‍या 3,397 थी जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है.

पिछले 24 घंटों कोविड के 183 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान एक लाख से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाई गई.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :