कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कानपुर तक... जानिए कहां कितनी हुई बारिश और क्या है हालात

₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली भरतपुर : ऐतिहासिक गंगा मंदिर सुल्तानपुर में स्कूली बच्चों ने मतदाताओं को किया जागरूक बुलंदशहर में मुठभेड़ मे दो इनामी बदमाश गिरफ्तार गेहूं खरीद में लापरवाही बरतने पर पांच सहकारिता अधिकारियों को जारी किए गए नोटिस पीलीभीत टाइगर रिजर्व में 5 किलोमीटर जाल फेंसिंग का काम हुआ पूरा पीलीभीत के पत्रकार का हल्द्वानी में आकस्मिक निधन होने से शोक सरकारी ऐप से करें UPI Payment आज का राशिफल अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह

कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कानपुर तक... जानिए कहां कितनी हुई बारिश और क्या है हालात

Anjali 05-07-2022 14:54:07

अंजलि  
लोकल न्यूज़  ऑफ़ इंडिया  
नई दिल्ली -  देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून (Monsoon in India) ने दस्तक दे दी है. कई प्रदेशों में भारी बारिश हो रही है. कई जगह नदियां उफान पर हैं और बाढ़ (Flood) की वजह से लोगों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. वहीं कई राज्यों में तेज बारिश के कारण शहरों में जलजमाव की स्थिति है. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. यहां कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इस बीच राजधानी दिल्ली में भी मानसून पहुंच गया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में कई राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है. दिल्ली में सात और आठ जुलाई को भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना जताई गई है.

देश में मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है. पश्चिमी तट के साथ-साथ तेज पछुआ हवाएं चल रही हैं. गुजरात में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो रही है. दिल्ली के लिए मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार के लिए येलो अलर्ट और बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

महाराष्ट्र में कई नदियां उफान पर

महाराष्ट्र के कई जिले में भारी बारिश के चलते कुछ नदियां खतरे के निशान पर पहुंच गई हैं. कुंडलिका नदी चेतावनी के स्तर को पार कर गई है. अंबा, सावित्री, पातालगंगा, उल्हास और गढ़ी नदियों का जलस्तर चेतावनी स्तर से थोड़ा नीचे है. इसके अलावा जगबुड़ी और काजली नदियों का पानी चेतावनी स्तर पर बह रहा है. सीएम ने चिपलून के हालात पर पैनी नजर रखने और नागरिकों को बार-बार आगाह करने के भी निर्देश दिए.

NDRF की टीमें तैनात

महाराष्ट्र (Maharashtra) में भारी बारिश (Heavy Rain) की वजह से रायगढ़ जिले से 1535 लोगों के रेस्क्यू किया गया है. रायगढ़ समेत कई जगहों पर एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें तैनात की गई हैं. मुंबई समेत कई इलाकों में भारी बारिश से जलजमाव की स्थिति है. लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है. प्रदेश के सीएम खुद कोंकण क्षेत्र के सभी जिलों के जिला कलेक्टरों के संपर्क में हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अगले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण जान-माल का भारी नुकसान न हो. भारी बारिश और निचले इलाकों में जलभराव से ट्रेन और सड़क यातायात प्रभावित है.

मछुआरों को समुद्र में
न जाने की सलाह

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में गुरुवार तक गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. चेन्नई में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु तट और दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.
पिछले एक सप्ताह में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है. शनिवार से रविवार की सुबह तक, कोयंबटूर के चिन्नाकलर में 5 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

असम में बाढ़

असम में भी भारी बारिश और बाढ़ की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. यहां करीब 14 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित है. बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 180 तक पहुंच गई है. आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक कछार जिले में बाढ़ की वजह से एक और शख्स की जान चली गई. बारपेटा, विश्वनाथ, कछार, करीमगंज, लखीमपुर, दरांग, डिब्रूगढ़, हैलाकांडी, होजई, कामरूप, मोरीगांव, नगांव, शिवसागर, सोनितपुर, तामुलपुर, नलबाड़ी, समेत कई जिलों में भारी संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं.

गुजरात में गरज के साथ बारिश

मध्य प्रदेश के मध्य भागों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. गुजरात में कहीं-कहीं आसमानी बिजली की गरज के साथ तेज बारिश हो रही है. 
राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश होने की संभावना है. 5 से 9 जुलाई के बीच कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी है. 

अगले 5 दिनों तक उत्तराखंड, हिमाचल में बारिश

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh ) में भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में व्यापक वर्षा की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्र में छिटपुट गरज के साथ छिटपुट गरज के साथ आसमानी बिजली गिरने की संभावना है. कानपुर में बारिश से कई जगह पर जलजमाव की स्थिति बन गई थी. प्रायद्वीपीय भारत, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है. भारी बारिश के मद्देनजर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. 
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :