Twitter फाइल्स में एलन मस्क ने किए कई बड़े खुलासे, सेंसरशिप का भी जिक्र-

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

Twitter फाइल्स में एलन मस्क ने किए कई बड़े खुलासे, सेंसरशिप का भी जिक्र-

Anjali 03-12-2022 11:09:14

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया, 

नई दिल्ली-

ट्विटर के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने शुक्रवार (2 दिसंबर) को आंतरिक 'ट्विटर फाइल्स' जारी कीं, जिसमें दिखाया गया है कि कंपनी ने 2020 के चुनाव के दौरान 'हंटर बाइडेन स्टोरी' को दबाने के लिए 'बाइडेन टीम' के एक अनुरोध का कैसे जवाब दिया था. इससे पहले, मस्क ने कहा था कि वह ट्विटर पर 'हंटर बाइडन स्टोरी' (Hunter Biden Story) को सेंसर करने के रहस्यों को उजागर करेंगे और बताएंगे कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस स्टोरी को दबाने के लिए क्या किया गया था? चलिए अब ट्विटर फाइल्स की 10 बड़ी बातें जान लीजिए...

एसन मस्क ने स्वतंत्र पत्रकार और लेखक मैट टैबी के अकाउंट का लिंक ट्वीट किया, जिन्होंने हंटर बाइडेन (जो बाइडेन के बेटे) की लैपटॉप स्टोरी की सेंसरशिप के पीछे के फैसले के बारे में आंतरिक कहानी का खुलासा करते हुए ट्वीट्स की एक सीरीज पोस्ट की. टैबी ने ट्वीट किया: "द ट्विटर फाइल्स, पार्ट वन: ट्विटर ने हंटर बाइडेन लैपटॉप स्टोरी को कैसे और क्यों ब्लॉक किया."

मैट टैबी ने आगे लिखा, "14 अक्टूबर, 2020 को न्यूयॉर्क पोस्ट ने बाइडेन के सीक्रेट ईमेल प्रकाशित किए, जो हंटर बाइडेन के लैपटॉप के कंटेंट के आधार पर एक्सपोज किया गया."

टैबी के अनुसार, सोशल मीडिया कंपनी ने न्यूयॉर्क पोस्ट की हंटर बाइडेन लैपटॉप स्टोरी (Hunter Biden Laptop Story) को "दबाने के लिए असाधारण कदम उठाए", लिंक हटा दिए और चेतावनी पोस्ट की कि यह "असुरक्षित" हो सकता है.

उन्होंने एक ट्वीट में यह भी कहा, "ट्विटर ने प्रत्यक्ष संदेश के माध्यम से इसके प्रसारण को भी ब्लॉक कर दिया, उदाहरण के लिए जैसे चाइल्ड पोर्नोग्राफी को किया जाता है."

ट्विटर के कर्मचारियों में से एक ने स्टोरी को सेंसर करने के निर्णय को 'स्वतंत्र' बताया. टैबी ने कर्मचारी को यह कहा कि हैकिंग बहाना था, लेकिन कुछ ही घंटों में लगभग सभी को एहसास हुआ कि यह नहीं रुकने वाला था और किसी के अंदर भी इसे रोकने की हिम्मत नहीं थी.

टैबी ने ट्विटर पर तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, "आप
नीचे दी गई लंबी बातचीत में भ्रम देख सकते हैं, जिसमें गड्डे और पूर्व ट्रस्ट और सुरक्षा प्रमुख योएल रोथ शामिल हैं. कॉम्स अधिकारी ट्रेंटन कैनेडी लिखते हैं, "मुझे इसे असुरक्षित के रूप में चिन्हित करने के नीतिगत आधार को समझने में कठिनाई हो रही है."

टैबी ने ट्विटर पर एक तस्वीर भी शेयर की, जिसमें NYPost के हंटर बाइडेन लैपटॉप आर्टिकल को "विशेषाधिकार प्राप्त और गोपनीय" बताया गया है और लिखा है, "हमारी टीमें रिपोर्टिंग में शामिल कंटेंट की उत्पत्ति की जांच कर रहीं हैं."

बता दें कि 2020 में 'NY Post' ने दावा किया था कि हंटर बाइडन ने अपने पिता और तत्कालीन उपराष्ट्रपति जो बाइडन को एक यूक्रेनी ऊर्जा कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी से एक साल से भी कम समय पूर्व मिलवाया था. उस वक्त बाइडन ने यूक्रेन में सरकारी अधिकारियों पर उस वकील पर गोलीबारी के लिए दबाव डलवाया था, जो कंपनी की जांच कर रहा था.

उल्लेखनीय है कि हंटर बाइडन 2015 में यूक्रेन की कंपनी बुरिस्मा के निदेशक मंडल में 50 हजार डॉलर प्रति माह के वेतन पर शामिल हुए थे. कंपनी पर हंटर के प्रभावों का इस्तेमाल करने का भी आरोप है. ईमेल में कंपनी के सलाहकार वडिम पॉजर्स्की ने हंटर को इस बात के लिए शुक्रिया कहा है कि उन्होंने अपने पिता से उनकी मुलाकात करा दी. द न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार ईमेल में कहा गया, "प्रिय हंटर, मुझे डीसी में आमंत्रित करने और अपने पिता से मिलने का अवसर देने और साथ में कुछ समय बिताने के लिए धन्यवाद. यह वास्तव में एक सम्मान और खुशी है."

फ्री स्पीच के समर्थक ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क कई दिनों से आंतरिक फाइलों को रिवील करना चाहते थे. उन्होंने कहा था, "फ्री स्पीच पर ट्विटर की फाइलें जल्द ही ट्विटर पर ही प्रकाशित होंगी. जनता यह जानने की हकदार है कि वास्तव में क्या हुआ था..." मस्क ने सोमवार को कहा था, "यह सभ्यता के भविष्य के लिए एक लड़ाई है. अगर अमेरिका में फ्री स्पीच नहीं रही तो आगे सिर्फ अत्याचार होगा."

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :