कोरोना काल में डीयू के कॉलेज की कटऑफ ने मारी ऊची छलांग

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

कोरोना काल में डीयू के कॉलेज की कटऑफ ने मारी ऊची छलांग

Anjali Yadav 16-09-2020 17:25:59

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया, 

दिल्ली: कोरोना काल में कुछ नहीं बदला तो वो डीयू के नामी कॉलेजों का टशन है. बता दे कि डीयू के कॉलेजों में रैकिंग की छलांग का सिलसिला शुरू हो चुका है. जंहा नामी कॉलेज सेंट स्टीफंस ने 2020-21 के सेशन के लिए अपने 11 कोर्सों में दाखिले की कटऑफ जारी कर दी है. आइए जानते हैं, इस बार कटऑफ का हालः


इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ सबसे ऊंची


इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ सामान्य श्रेणी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है. पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी. इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. ह्यूमेनिटीज के लिए यह 98.75 फीसदी है. साइंस स्ट्रीम वालों के लिए पिछले साल की तरह कटऑफ 98 फीसदी रही है.


अंग्रेजी, इतिहास ऑनर्स में 99 फीसदी कटऑफ


सेंट स्टीफंस के सभी कोर्सेज की कटऑफ में औसतन 0.25 फीसदी से 1 फीसदी तक का उछाल
आया है. इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स और बीए प्रोग्राम की कटऑफ 99 फीसदी तक पहुंची है. इन तीनों कोर्स में कॉमर्स के छात्रों के लिए कटऑफ 99 फीसदी रही है.


बीएससी ऑनर्स की कटऑफ


बीएससी ऑनर्स मैथ्स की कटऑफ भी हाई रही है. कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए यह 98 फीसदी है. वहीं ह्यूमेनिटीज के लिए कटऑफ 96.5 फीसदी है. बीए ऑनर्स हिस्ट्री में कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम वालों के दाखिले 99 फीसदी और ह्यूमेनिटीज वालों के लिए 98.25 फीसदी पर होंगे.

बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स की कटऑफ 96.7 फीसदी रही है. जबकि बीएससी प्रोग्राम यानि कंप्यूटर साइंस की कटऑफ 97.67 फीसदी तय की गई है. दर्शनशास्त्र की कटऑफ कॉमर्स स्ट्रीम के लिए 98, ह्यूमेनिटीज के लिए 98.75 और साइंस स्ट्रीम के लिए 97 फीसदी रही है.

पहली कटऑफ को देखकर लगता है कि सेंट स्टीफेंस की कटऑफ इस बार 95 फीसदी नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स को भी निराश कर सकती है.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :